सर्दियों में इन 4 चीजों के सेवन से करना चाहिए परहेज, नहीं तो बीमारी पड़ सकते हैं आप

जानकारी

सर्दियां आ चुकी हैं और तापमान में अचानक बदलाव हमारे शरीर पर भारी पड़ सकता है. ठंड का मौसम हमारे इम्यून सिस्टम के लिए काफी चुनौतीपूर्ण होता है. हम सभी शायद जानते हैं कि सर्दियों में सर्दी-खांसी से बचने के लिए और अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए हमें किन फूड्स का सेवन करना चाहिए, लेकिन क्या आप उन फूड्स के बारे में जानते हैं जिनका सेवन आपको सर्दियों में नहीं करना चाहिए? सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए पांच फूड्स के बारे में बताया गया है जिनसे हम सभी को परहेज करना चाहिए.

सर्दियों में इन फूड्स को सेवन न करें | Do Not Eat These Foods In Winter

1) अनहेल्दी ड्रिंक्स छोड़ें

पेय पदार्थों में मौजूद शुगर की मात्रा वास्तव में सर्दियों के दौरान इंसुलिन रेजिस्टेंट का कारण बन सकती है, जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है. साथ ही शरीर के लिए कोल्ड ड्रिंक को सामान्य तापमान पर लाना मुश्किल होता है, जिसका अर्थ है कि हमारे शरीर को अधिक मेहनत करनी पड़ती है. इसके बजाय गर्म सूप लेने की कोशिश करें.

2) डेयरी प्रोडक्ट्स से बचें

दही, दूध, मिल्कशेक पसंद है? सर्दियों में इन चीजों से बचना बेहतर है क्योंकि ये अधिक बलगम उत्पन्न करते हैं, जिससे सर्दी और खांसी होती है. अगर आपको करना ही है, तो लंच के समय से पहले ही इनका सेवन करने का प्रयास करें. दूध से कफ बनता है और यह गले में जलन को बढ़ाता है. सर्दी से बचाव के लिए जितना हो सके डेयरी से बचें.

3) तली भुनी चीजों से दूर रहें

सर्दियों के दौरान अपने कंबल के नीचे रहने और गर्म पकोड़े और अन्य तले हुए फूड्स के लिए अपनी लालसाओं को दूर करने का मन करता है, लेकिन जितना हो सके इनसे बचने की कोशिश करें. इनमें मौजूद वसा की मात्रा से अपच और बलगम बन सकता है. शरीर में सूजन भी होती है.

4) इन चीजों से भी रहें दूर

टमाटर और मशरूम जैसे फूड्स से बचें जो हिस्टामाइन से भरपूर होते हैं क्योंकि वे सूजन और बलगम के उत्पादन को बढ़ाते हैं. अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए पत्तेदार सब्जियों जैसे सर्दियों की सब्जियों पर स्विच करें.

 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.