सर्दियों में फिट रहना चाहते हैं तो डाइट में जरूर शामिल करें अंगूर, जानें इसके फायदे

जानकारी

वैसे तो हर फल में कोई न कोई गुण छिपा होता है और इसलिए कहा जाता है कि डाइय में फलों को जरूर शामिल करें. लेकिन अंगूर में आपको भरपूर मात्रा में कैलोरी, फाइबर, विटामिन सी और विटामिन ई मिलेंगे. आयुर्वेद के मुताबिक भी अंगूर में सेहत का भरपूर खजाना बताया गया है और इसे खाने से शरीर में कई तत्वों की पूर्ति होती है. खासतौर पर सर्दियों में आपको अपने खाने में अंगूर जरूर शामिल करने चाहिए. फिर चाहें पर हल्के हरे रंग वाले अंगूर हो या फिर काले अंगूर. दोनों ही बेहद फायदेमंद हैं.

सर्दियों में अंगूर खाने के फायदे

  • जिन लोगों को माइग्रेन की समस्या रहती है उन्हें अंगूर का सेवन जरूर करना चाहिए. यदि माइग्रेन की समस्या होने पर तुरंत अंगूर का सेवन किया जाए तो इसमें बहुत फायदा मिलता है. माइग्रेन से राहत पाने के लिए अंगूर के रस का बहुत फायदेमंद माना गया है.
  • अंगूर में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है और ऐसे में यह आपको सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियों से भी बचाने में मदद करता है. इसलिए सर्दियों में अंगूर का सेवन अवश्य करना चाहिए. क्योंकि सर्दियों में लोगों सर्दी-जुकाम जैसी समस्याएं अधिक होती हैं.
  • यदि आपके घर में किसी सदस्य को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो उसे उनके लिए अंगूर एक रामबाण उपाय है. अंगूर का सेवन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर राहत दिलाता है. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बचने के लिए हफ्ते में 3 या 4 दिन अंगूर का सेवन जरूर करना चाहिए.
  • अगर किसी व्यक्ति को शुगर है और वह इसे कंट्रोल करना चा​हता है तो अंगूर का सेवन बेहद ही फायदेमंद साबित होगा. अंगूर का सेवन करने से शुगर लेवल कम होता है और यह बॉडी में आयरन की कमी को भी काफी हद तक पूरा करता है.
  • अंगूर में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं जो कि सर्दी-जुकाम समेत कई प्रकार के संक्रमण से बचाव करते हैं. साथ ही एंटीऑक्सिडेंट गुण आपकी कोशिकाओं को हारिकारक वैक्टीरिया और कई प्रकार के वायरस से भी बचाते हैं.
  • दिल से जुड़ी बीमारियों से आज दुनिया में अधिकतर लोग जूझ रहे हैं और इससे बचने के लिए अंगूर बेहद ही लाभदायक माना गया है. अंगूर का सेवन करने से दिल संबंधी बीमारियों में राहत पाई जा सकती है.
  • इतना ही नहीं, अंगूर एक ऐसा फल है जिसका सेवन करने से आपको कब्ज से भी राहत मिलेगी. जो लोग भूख न लगने या वजन न बढ़ने से परेशान हैं उन्हें अंगूर का सेवन अवश्य करना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.