सर्दियों में दालचीनी वाला दूध पीने की सलाह क्यों दी जाती है? यहां जानिए

जानकारी

जब हमारी नाक बह रही हो या गले में खराश हो तो हम कई घरेलू उपचारों को आजमाने से लेकर गुनगुना पानी पीने तक कई उपाय करते हैं. हम इंफेक्शन को ‘बाय-बाय’ कहने के लिए सब कुछ करते हैं. आज हम यहां एक ऐसे ही फायदेमंद ड्रिंक के बारे में बात कर रहे हैं जो स्थिति को कम करने में मदद कर सकता है. पेश है-दालचीनी वाला दूध. दालचीनी एक लोकप्रिय भारतीय मसाला है जिसका उपयोग मुख्य रूप से कई करी में किया जाता है. हालांकि, कई लोग इस मसाले के फायदे लेने के लिए दालचीनी वाला दूध भी पीते हैं. न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने इंस्टाग्राम स्टोरीज पर अपनी एक पोस्ट में दालचीनी वाले दूध को ‘सर्दियों के लिए जरूरी’ बताया है. उन्होंने आपको इससे परिचित होने के लिए दालचीनी वाले दूध के स्वास्थ्य लाभों के बारे में भी बताया.

लवनीत बत्रा के अनुसार, दालचीनी वाले दूध के लाभ हैं:

1) यह शरीर में ताकत बढ़ाने में मदद करता है.
2) दालचीनी वाला दूध पीरियड के दर्द और ऐंठन को कम करने में मदद कर सकता है.
3) दालचीनी में सिनामाल्डिहाइड की उपस्थिति के कारण यह पेय कई प्रकार के संक्रमणों से लड़ने में भी मदद करता है

यहां दालचीनी वाले दूध के कुछ अन्य स्वास्थ्य लाभ दिए गए हैं जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए:

1) अन्य प्रोसेस्ड ड्रिंक्स की तुलना में दालचीनी के दूध में कैलोरी कम और प्रोटीन बहुत ज्यादा होता है.
2) यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है और इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं.
3) ऐसा माना जाता है कि दालचीनी आपके दिल के लिए भी अच्छी होती है. इसके अलावा, दालचीनी आपके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने के लिए भी जानी जाती है.

हालांकि, अगर आपको दूध से एलर्जी है या यह पसंद नहीं है, तो चिंता न करें. हमने कुछ व्यंजनों को लिस्टेड किया है जो आपको अपने आहार में दालचीनी को शामिल करने में मदद करेंगे.

5 दालचीनी-आधारित व्यंजन हैं:

1) दालचीनी रोल्स बाहर की तरफ खस्ता और अंदर से गर्म और नरम हैं. आप इनका आनंद अपने गरमा गरम कप कॉफी के साथ ले सकते हैं. इन सिनेमन रोल्स को तैयार होने में सिर्फ आधा घंटा लगता है. तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? उन्हें अपने प्रियजनों के लिए बेक करें और आनंद लें.

2) सिनेमन ब्रेड पुडिंग जब आपका नाश्ता बनाने का मन न हो, तो इसे बनाकर देखें. इसे बनाने के लिए आपको केवल ब्रेड के टुकड़े, चीनी, अंडे, दूध, जायफल पाउडर और मक्खन की जरूरत होगी.

3) दालचीनी बटर कुकीज क्या आपने कभी इन स्वादिष्ट कुकीज़ की कोशिश की है? ये बेहद आकर्षक हैं और आपकी चाय या कॉफी के साथ पूरी तरह से मेल खाते हैं. सिनेमन बटर कुकीज कुरकुरी और बनाने में आसान हैं. इसके अलावा, ये बिना अंडे के होते हैं और इसलिए, अगर आपको अंडे पसंद नहीं हैं, तो भी आप इनका स्वाद ले सकते हैं.

4) सेब दालचीनी के हलवे में कुछ देसी और लार-योग्य बनाने के लिए दालचीनी का उपयोग किया जाता है. क्या कहना है? सर्दियों की शाम को खाने के बाद स्वास्थ्यकर मिठाइयों की जरूरत होती है. स्वादिष्ट सेब दालचीनी का हलवा बनाएं.

5) दालचीनी गाजर मफिन क्या आपको मफिन पसंद है? अगर हां, तो यह आपको अंदर तक प्रभावित करने वाला है. दालचीनी गाजर मफिन स्वाद के लिए एक खुशी है. ये फ्लेवर में हाई होते हैं और आप चाहें तो इन्हें भविष्य के लिए स्टोर भी कर सकते हैं.

 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

Leave a Reply

Your email address will not be published.