सर्दियों में डेली चुकंदर का जूस पीने की सलाह क्यों दी जाती है? जानिए इसके कमाल के स्वास्थ्य लाभ

जानकारी

बीटरूट यानि चुकंदर के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है. बैंगनी रंग की सब्जी जो देश के सभी हिस्सों में बहुतायत से पाई जाती है, दुनिया भर में काफी लोकप्रिय है. इसके स्वादिष्ट मीठे स्वाद के कारण इसे ज्यादातर कच्चा ही खाया जाता है, इसे पकाया भी जाता है और अचार के रूप में भी सेवन किया जाता है. हालांकि, हाल के दिनों में, इसके स्वाद से अधिक इसके स्वास्थ्य लाभों पर ध्यान दिया गया है. यहां बताया गया है कि यह आपको हेल्दी और फिट रहने में कैसे मदद कर सकता है और चुकंदर का जूस कैसे आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है.

चुकंदर का जूस कौन से फायदे देता है | What Are The Benefits Of Beet Juice

1) ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है

एक शोध के अनुसार, एक गिलास चुकंदर का रस सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर को औसतन चार से पांच अंक तक कम कर सकता है. चुकंदर नाइट्रेट से भरपूर होता है जो शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड में परिवर्तित हो जाता है. नाइट्रिक ऑक्साइड रक्त वाहिकाओं को आराम और फैलाने में मदद करता है और इस प्रक्रिया में ब्लड फ्लो और सर्कुलेशन में सुधार करता है

2) सहनशक्ति को बढ़ाता है

चुकंदर का जूस सबसे अच्छा प्री-वर्कआउट ड्रिंक है क्योंकि यह तुरंत ऊर्जा को बढ़ावा देता है. शोधकर्ताओं ने पाया कि जो लोग अपने वर्कआउट से पहले एक गिलास चुकंदर का जूस पीते हैं, वे 16  रतिशत तक अधिक समय तक व्यायाम कर सकते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके शरीर में बनने वाला नाइट्रिक ऑक्साइड ऑक्सीजन उत्पादन को बढ़ाता है और हाई इंटेंसिटी वाले व्यायामों के लिए सहनशीलता को बढ़ाता है.

3) पर्यावरण प्रदूषण से आपकी रक्षा करता है

चुकंदर बीटाइन से भरपूर होता है, एक पोषक तत्व जो कोशिकाओं, एंजाइमों और ऊतकों को पर्यावरणीय क्षति से बचाने में मदद करता है. यह सूजन से लड़ने में भी मदद करता है, आंतरिक अंगों की रक्षा करता है, हृदय स्वास्थ्य में सुधार करता है और अन्य पुरानी बीमारियों को रोकता है.

4) कैंसर से बचाता है

चुकंदर को गहरा रंग देने वाले फाइटोन्यूट्रिएंट्स कैंसर के खिलाफ प्रभावी होते हैं. शोध से साबित हुआ है कि चुकंदर के रस को पानी में मिलाकर पीने से पशुओं में होने वाले मल्टी ऑर्गन ट्यूमर को कम करने में मदद मिलती है.

5) रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

चुकंदर विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है जो रोगों के खिलाफ शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में सुधार करने के लिए जाना जाता है. यह फाइबर से भी भरा होता है जो आपको अधिक समय तक भरा रखता है और क्रेविंग को कम करता है. चुकंदर में पाया जाने वाला पोटैशियम तंत्रिका तंत्र और मांसपेशी समूहों के समुचित कार्य के लिए जरूरी है. चुकंदर में मैंगनीज भी होता है जो आपकी हड्डियों, लीवर, किडनी और अग्न्याशय के लिए अच्छा होता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.