सर्दियों में चेहरे को इस तरह करें गुलाबजल से साफ, Rose Water से निखर उठेगी आपकी स्किन

जानकारी

 बाजार में आजकल एक से बढ़कर एक टोनर आने लगे हैं, लेकिन पुराने नुस्खे इतने पुराने भी नहीं होते कि उनका इस्तेमाल ना किया जा सके. गुलाबजल (Rose Water) किफायती होने के साथ-साथ त्वचा को निखारने में असरदार भी है. इसके सूदिंग गुण त्वचा पर होने वाली इरिटेशन को दूर करते हैं, चेहरे को गुलाबजल से नमी मिलती है और त्वचा की सफाई के लिए भी गुलाबजल को क्लेंजर (Cleanser) की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके अलावा फेस पैक की तरह भी गुलाबजल चेहरे पर लगाया जा सकता है. यहां जानिए किन-किन तरीकों से आप चेहरे को गुलाबजल से निखार सकती हैं.

चेहरे पर गुलाबजल लगाने के तरीके | Ways To Apply Rose Water On Face 

फेस मिस्ट की तरह 

गुलाबजल को चेहरे पर लगाने का एक तरीका है कि आप इसे फेस मिस्ट की तरह इस्तेमाल करें. फेस मिस्ट से चेहरे पर ताजगी और ग्लो आ जाता है. जब भी लगे कि चेहरा ड्राई हो रहा है तब ही आप गुलाबजल को फेस मिस्ट की तरह चेहरे पर छिड़क सकती हैं. इसके लिए आपको किसी स्प्रे बोतल में गुलाबजल को भरना है. हर थोड़ी देर में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. इससे गंदगी चेहरे पर नहीं जमती.

गुलाबजल का टोनर 

 

टोनर लगाने से चेहरे के ओपन पोर्स कम होने में मदद मिलती है. फेस वॉश या क्लेंजर के इस्तेमाल के बाद टोनर लगाया जाता है जिससे त्वचा पर अगर किसी तरह की गंदगी या अशुद्धि रह गई है तो वो टोनर (Toner) लगाने से हट जाए. इसके लिए गुलाबजल रूई के टुकड़े पर लेकर चेहरे पर मलें. ध्यान रहे कि आप पूरी तरह नेचुरल गुलाबजल लें जिसमें अलग से कोई एडेड फ्रेग्रेंस या कलर ना हो.

बनाएं मेकअप रिमूवर 

 

बेहद आसानी से आप गुलाबजल से मेकअप रिमूवर तैयार कर सकती हैं. नेचुरल मेकअप रिमूवर बनाने के लिए एक चम्मच नारियल या फिर बादाम के तेल में 2 चम्मच गुलाबजल मिला लें. चेहरे से मेकअप छुड़ाने के लिए इस तैयार मिश्रण को रूई पर लेकर चेहरा साफ करें. आपको आसानी से मेकअप हटता हुआ नजर आएगा.

फेस मास्क बनाकर लगाएं

गुलाबजल से फेस मास्क (Face Mask) तैयार करना बेहद ही आसान है. आप किसी भी फेस मास्क या फिर फेस पैक में गुलाबजल मिला सकती हैं. खासकर बेसन, मुल्तानी मिट्टी और दही के साथ गुलाबजल लगाने पर चेहरे की अच्छी सफाई हो जाती है. साथ ही, त्वचा बेदाग और निखरी हुई नजर आती है सो अलग.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.