सर्दियों में शरीर को अंदर से गर्म रखने के लिए इन सब्जियों को डाइट में करें शामिल

जानकारी

सब्जियों को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. हरी पत्तेदार सब्जियों में पाए जाने वाले पोषण के गुण न केवल शरीर को सर्दी से बचाने का काम करते हैं बल्कि, शरीर को अंदर से मजबूत बनाने और हेल्दी रखने में भी मदद कर सकते हैं. असल में सर्दियों के मौसम में कई तरह की हरी सब्जियां बाजार में आसानी से आपको मिल जाएंगी, जो न केवल स्वाद में बल्कि ठंड से भी बचाने में मदद कर सकती है. आज हम आपको कुछ ऐसी ही सब्जियों के बारे में बता रहे हैं. जिन्हें आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. जिससे आप अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ-साथ बीमारियों से भी बच सकते हैं.

यहां हैं सर्दियों की स्पेशल सब्जियां- Here Are The Winter Special Vegetables In Hindi:

1. गाजर-

मार्केट में आपको आसानी से गाजर मिल जाएगी. इस मौसम में आने वाली गाजर से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. गाजर में विटामिन ए, बी, बी2, बी3, सी, डी, ई और के के साथ-साथ फाइबर जैसे गुण भी पाए जाते हैं, जो शरीर को अंदर से गर्म रखने के साथ सेहतमंद भी रख सकते हैं.

2. मूली-

सर्दियों के मौसम में आने वाली मूली से हम कई तरह की रेसिपीज बना सकते हैं. मूली में फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, जिंक, फॉस्फोरस, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और कॉपर के साथ-साथ विटामिन ई, ए, सी, बी 6 की मात्रा काफी पाई जाती है, जो पाचन को बेहतर रखने, इम्यूनिटी को बढ़ाने और सर्दी से बचाने में मददगार हैं.

3. मेथी-

मेथी एक गर्म तासीर वाली सब्जी है. मेथी के पत्तों में फोलिक एसिड, आयरन, प्रोटीन, पोटैशियम, विटामिन ए, बी, बी3, सी, और ई, फाइबर और फाइटोएस्ट्रोजन होता है. जो शरीर को अंदर से हेल्दी और गर्म रखने में मददगार हो सकता है.

4. पालक-

सर्दियों के मौसम में पालक के सेवन से आयरन की कमी को दूर और पाचन को बेहतर रखने के साथ-साथ इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद मिल सकती है. पालक में बहुत सारे खनिज, विटामिन ए, सी, ई, और के, फोलिक एसिड जैसे गुण पाए जाते हैं. पालक में कैलोरी की मात्रा कम पाई जाती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.