सर्दियों में खुद को हाइड्रेट रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

जानकारी

 गर्म मौसम की वजह से गर्मियों में पानी का सेवन स्वाभाविक रूप से अधिक होता है, लेकिन सर्दियों में हम कम पानी पीते हैं. हम में से अधिकतर लोगों को इस बात का अंदाजा भी नहीं लगता है कि वो डिहाइड्रेड हो सकते हैं. सर्दियों में डिहाइड्रेशन से कई तरह की हेल्थ प्राब्लम्स हो सकती हैं. वास्तव में, डिहाइड्रेशन फ्लू के लक्षणों को और भी खराब कर सकता है.

सर्दियों में खुद को हाइड्रेटेड रखने का लिए आपको पानी पीने का सही तरीका पता होना चाहिए. यह इस मौसम में होने वाली समस्याओं जैसे ड्राई स्किन, ड्राई मुँह, सिरदर्द आदि से बचने में मदद करेगा. हम आपसे आज कुछ टिप्स शेयर करेंगे जो आपको सर्दियों में खुद को हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकते हैं

1. गर्म पानी का सेवन करें

आप ठंडे पानी की जगह हल्के गुनगुने पानी का सेवन करें. इसके अलावा आप घर की बनी स्मूदी, ग्रीन टी, दालचीनी की चाय और गर्म चॉकलेट जैसी चीजों का भी सेवन कर सकते हैं. ये आपके शरीर को गर्म रखने के साथ ही आपको हाइड्रेट रखने में भी मदद करेंगे. इसके साथ ही आप शराब का सेवन भी कम करें क्योंकि यह आपको डिहाइड्रेट करता है.

2. पानी से भरपूर चीजों का सेवन करें

इसके अलावा आप खाने की ऐसी चीजों का सेवन करें जिनमें पानी की मात्रा ज्यादा हो. अजवाइन, टमाटर और तरबूज जैसे फल और सब्जियों में पानी शामिल होता है. इसके अलावा आप सूप का भी सेवन कर सकते हैं.

3. हमेशा पानी की बोतल साथ रखें

आप काम पर जाएं या कहीं बाहर तो अपने साथ पानी की बोतल जरूर रखें. क्योंकि जब आपके पास बोतल होती है तो आपको पानी पीना याद रहता है. क्योंकि कई बार पानी लेने जाने के चक्कर में हम प्यासे रहते हुए भी पानी नहीं पीते हैं.

4. रिमाइंडर सेट करें

आपको यह याद दिलाने के लिए कई तरह के ऐप भी आ गए हैं जो आपको रिमाइंड करवाते हैं कि आपको कब पानी पीना चाहिए और कब खाना खाना चाहिए. ये ऐप उन लोगों के लिए बेस्ट हैं जो काम में इतना बिजी हो जाते हैं कि उनको अपने खाने पीने का होश नहीं रहता. इसके अलावा आप अपने फोन पर रिमाइंडर और अलार्म भी सेट कर सकते हैं.

5. ड्रिंक्स को पानी से पतला करें

कई बार कुछ लोगों को फलों और सब्जियों का जूस ज्यादा गाढ़ा या मीठा लग सकता है. ऐसे में आप इसके साथ पानी या सोडा के साथ पतला कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.