सर्दियों में रहना है बीमारियों से दूर तो घर पर बनाएं इम्यूनिटी बूस्ट करने वाली चाय, रोगों से बचे रहेंगे आप

जानकारी

 कोरोना काल से हम सबने कुछ सीखा हो या ना सीखा हो लेकिन यह जरूर सीखा है कि इम्यूनिटी मजबूत करना कितना जरूरी है. इम्यूनिटी यानी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता. जिस व्यक्ति की इम्यूनिटी मजबूत (Strong Immunity) होती है उसे रोग लगने का खतरा उतना ही कम होता है. वहीं, जिसकी इम्यूनिटी कमजोर हो वह व्यक्ति रोगों की चपेट में जल्दी आता है. ऐसे में यहां कुछ ऐसी चाय (Chai) बनाने के तरीके दिए जा रहे हैं जो इम्यूनिटी बूस्टर का काम करती हैं. इन चाय को सर्दियों में पीना और भी ज्यादा फायदेमंद है क्योंकि सर्दी-जुकाम और मौसमी फ्लू का खतरा ठंड के मौसम में ही ज्यादा रहता है. बिना देरी किए जान लीजिए इम्यूनिटी बूस्टिंग चाय बनाने के तरीके.

इम्यूनिटी मजबूत बनाने के लिए चाय | Tea For Strong Immunity 

तुलसी की चाय 

एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर तुलसी (Tulsi) सेहत को दुरुस्त रखने और इम्यूनिटी मजबूत बनाने में कारगर है. इस चाय को बनाने के लिए एक बर्तन में पानी चढ़ाएं और उसमें कुछ साफ तुलसी के पत्ते और इलायची डालें. इस पानी को 2 मिनट उबालें और फिर छानकर कप में निकाल लें. शहद और हल्का नींबू का रस मिलाकर चाय को स्वाद लेकर पिएं.

अदरक की चाय 

एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों वाले अदरक (Ginger) से इम्यूनिटी तो मजबूत होती ही है साथ ही सर्दी-जुकाम भी दूर रहते हैं. एक बर्तन में पानी गर्म करने चढ़ाएं और उसमें

दालचीनी की चाय 

 

सर्दियों में खानपान में बहुत से लोग दालचीनी का इस्तेमाल करते हैं. इसकी चाय स्वाद में भी अच्छी होती है और सेहत को भी कई फायदे देती है. यह चाय शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर करती है. एक चम्मच दालचीनी के पाउडर या दालचीनी की डंडी को उबले हुए पानी में डालकर 15 मिनट ढक्कर रख दें. हल्का गर्म करके छानें और स्वाद के लिए शहद डालकर इसका आनंद लें.

हल्दी की चाय 

 

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी की चाय (Turmeric Tea) सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है. इस चाय को बनाने के लिए एक बर्तन में पानी उबालें. इसमें कच्ची हल्दी कूटकर डाल दीजिए. आप हल्दी का पाउडर भी आधा चम्मच डाल सकते हैं. इस पानी में 3 से 4 काली मिर्च के टुकड़े मिलाएं और छानने के बाद शहद मिलाकर परोसें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.