सर्दियों में बढ़ सकती है कब्ज की परेशानी, इन चीजों से बना लें दूरी, वर्ना पड़ेगा पछताना

जानकारी

सर्दियों का मौसम आते ही हमें कई तरह की समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है. उनमें से ही एक समस्या है कब्ज. दरअसल ठंड का मौसम में हमारा डेली रूटीन काफी ज्यादा चेंज हो जाता है. अधिक ठंड की वजह से हम आलस की वजह से काफी देर तक सोते रहते हैं, या सोकर उठने के बाद भी घंटो तक लेटे रहते हैं. जिसका असर हमारे डेली रूटीन पर पड़ता है. इस वजह से ना तो हमारे खाने का समय निश्चित हो पाता है और ना ही सोने का. यहां तक की इस वजह से एक्सरसाइज और वॉक भी नहीं करते क्योंकि कम्बल से बाहर निकलना इस समय में काफी बड़ा टॉस्क होता है. इतना ही नहीं इस मौसम में प्यास कम लगती है जिस वजह से हम पानी कम मात्रा में पीते हैं जो हमारे स्वास्थय के लिए किसी भी तरह से सही नहीं है. इस तरह में लाजमी है कि आपको कब्ज की समस्या का सामना करना पड़ सकता है. क्योंकि बॉडी का मूवमेंट कम होता है जिस वजह से खाना पचने में भी कठिनाई होती है. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बताएंगे जिनका इस मौसम में सेवन भूलकर भी ना करें वरना ये कब्ज की समस्या आपका पीछा नही छोड़ेगी.

इन चीजों से बना ले दूरी (Distance Yourself From These Things):

1. कैफीन (Caffeine)

सर्दियों के मौसम में हम पानी कम पीते हैं, क्योंकि ठंड की वजह से प्यास कम लगती है. जिस वजह से हमारी बॉडी डिहाइड्रेट हो सकती है. बॉडी का डिहाइड्रेट होना कब्ज का मुख्य कारण होता है. वहीं अगर आप कैफीन और शराब जैसी चीजों का सेवन करते हैं तो आपकी बॉडी और ज्यादा  डिहाइड्रेट हो सकती है. इसलिए इस तरह की चीजों से आप दूरी बना लें.

 2. प्रोसेस्ड फूड (Processed Food):

प्रोसेस्ड और पैकेट वाले खाना कब्ज होने का एक मुख्य कारण हो सकता है. प्रोसेड्ड फूड में फाइबर की कमी होती है जिस वजह से इसको पचाना काफी मुश्किल होता है.

3. कच्चे केले (Raw Banana):

केला पाचन के लिए अच्छा माना जाता है लेकिन अगर आप कच्चे केले का सेवन करते हैं तो इससे आपको कब्ज की समस्या हो सकती हैं. दरअसल कच्चे केले में स्टार्च पाया जाता है जिस वजह से इसको पचाना मुश्किल होता है. वहीं पके हुए केले में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है और ये पेट के लिए फायदेमंद होता है और कब्ज जैसी समस्या से भी आराम दिलाता है.

 4. जंक या फास्ट फूड (Junk/Fast Food):

जंक या फास्ट फूड का सेवन भी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. खाने की इन चीजो में फाइबर की मात्रा कम और फैट बहुत अधिक पाया जाता है. जिस वजह से इसको पचाना काफी मुश्किल होता है. फास्ट फूड से कब्ज की समस्या होने के साथ ही यह शरीर को कई गंभीर बीमारियों से भी ग्रस्त कर सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.