सर्दियों में फूल गोभी खाने के फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप, यहां है लिस्ट

जानकारी

सर्दियों के मौसम में बहुत सी मौसमी सब्जियां आती हैं, जो स्वाद और सेहत से भरपूर मानी जाती हैं. आज हम एक ऐसी ही सब्जी की बात कर रहे हैं जिसे ज्यादातर लोग खाना पसंद करते हैं. असल में फूल गोभी एक ऐसी सब्जी है जिससे कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. फूल गोभी से परांठा, पकौड़ी, सब्जी, अचार आदि बनाए जा सकते हैं. आपको बता दें कि फूल गोभी में विटामिन सी, के, फाइबर, फोलेट, विटामिन बी, पोटैशियम, प्रोटीन, फॉस्फोरस, मैगनीज जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. कई लोगों का ये भी मानना है कि फूल गोभी बादी करती है, लेकिन ऐसा नहीं है. तो चलिए जानते हैं फूल गोभी से होने वाले फायदे.

फूल गोभी खाने के फायदे-

1. वेट लॉस-

अगर आप वेट लॉस डाइट पर हैं तो आपके लिए फूल गोभी का सेवन फायदेमंद हो सकता है. क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है, जो वजन को घटाने में मदद कर सकती है.

2. हार्ट-

गोभी में पोटैशियम अच्छी मात्रा में होता है, जो धमनियों में रक्त ब्लॉक होने से बचा सकता है. इतना ही नहीं ये बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मददगार है. गोभी के सेवन से हार्ट को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है.

3. प्रेग्रनेंसी-

प्रेग्रनेंसी में फायदेमंद है फूल गोभी का सेवन. गोभी में मौजूद फोलेट कोशिकाओं के बढ़ने में मदद करता है. इसलिए यह गर्भ में पल रहे शिशु के विकास के लिए जरूरी है. इसमें विटामिन बी भी अच्छी मात्रा में है जो न्यूरल ट्यूब को किसी भी प्रकार की हानि से बचाने में मदद कर सकता है.

4. बोंस-

कमजोर हड्डियों की समस्या से परेशान हैं तो फूल गोभी को डाइट में शामिल करें. इसमें विटामिन के और सी अच्छी मात्रा में मौजूद हैं, जो हड्डियों को मजबूत रख सकते हैं.

5. पाचन-

फूल गोभी में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो पाचन को बेहतर रखने में मदद कर सकता है. गोभी में मौजूद ग्लूकोराफिन पेट और आंतों की रक्षा कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.