सर्दियों के मौसम में खाते हैं मखाना तो इन बातों का रखें खास ख्याल, नहीं तो हो सकते हैं ये नुकसान

खबरें बिहार की जानकारी

मखाना एक ऐसा ड्राई फ्रूट्स है जिसे सेहत के लिए बेहद गुणकारी माना जाता है. रोजाना मखाने का सेवन कर शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. लेकिन सर्दियों के मौसम में मखाना खाना कितना सुरक्षित है ये जानना भी बेहद जरूरी है. क्योंकि मखाने की तासीर ठंडी होती है और ठंड में ठंडी चीजें खाने की मनाही होती है. आपको बता दें कि मखाने में प्रोटीन, कैल्शियम और हेल्दी फैट्स जैसे तमाम तरह के गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. मखाना एक लो कैलोरी फूड है, जिसे वजन घटाने के लिए बेस्ट माना जाता है. तो चलिए जानते हैं मखाना खाने से होने वाले फायदे.

मखाना खाते समय इन बातों का रखें खास ख्याल- Take Special Care Of These Things While Eating Makhana:

1. एलर्जी-

कई लोगों को ठंड में मखाना खाने से एलर्जी की समस्या हो सकती है. अगर आप मखाना खाते हैं और आपको स्किन में खुजली, चकत्ते या अन्य कोई एलर्जी लग रही हैं, तो फौरन इसका सेवन बंद कर दें.

2. दवाओं के साथ न खाएं-

अगर आपको किसी भी तरह की कोई समस्या है और आप दवाएं ले रहे हैं या आपका मेडिकल इलाज चल रहा है, तो आप ऐसे में अपनी डाइट में कुछ भी शामिल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

3. प्रेगनेंसी-

प्रेगनेंसी में कई चीजें खाने की मनाही होती है. क्योंकि इस दौरान मां के साथ-साथ बच्चे की सेहत का भी ख्याल रखना जरूरी है. अगर आप प्रेगनेंट है तो बिना अपने डॉक्टर की सलाह के मखाने का सेवन न करें.

4.  इंसुलिन-

ठंड के मौसम में आप अपने मन के मुताबिक कोई भी चीज डाइट में शामिल न करें. अगर आपको मखाने से एलर्जी है और आप इसका सेवन करते हैं, तो आपको गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्या, इंसुलिन बढ़ने जैसी समस्या भी हो सकती है.

5. कब्ज-

सर्दियों के मौसम में कब्ज और पाचन संबंधी समस्या काफी लोगों में देखी जाती है. अगर आप भी उन्हीं में से एक हैं. तो अपनी डाइट का खास ख्याल रखें. क्योंकि कई लोगों को मखाने के सेवन से कब्ज की समस्या हो सकती हैं, जिससे आंतों में सूजन भी आ सकती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.