सर्दी में इस बार फैमिली को वीकेंड पर बनाकर खिलाएं यह टेस्टी आलू बथुआ कचौरी

जानकारी

कचौरी को किसी परिचय की जरूरत नहीं है. यह एक बेहद ही लाजवाब स्ट्रीट फूड है जिसे हर कोई चाव से खाता है. खस्ता कचौरी और आलू की चटपटी मसालेदार सब्जी बेस्ट कॉम्बिनेशन लगता है. कुछ लोग कचौरी को स्नैक्स के रूप में चाय या चटनी के साथ भी पेयर करना पसंद करते हैं. कचौरी की लोकप्रियता का खास कारण है, इसकी विभिन्न प्रकार की वैराइटी. खस्ता कचौरी, मसाला कचौरी, प्याज कचौरी, दाल कचौरी और मटर कचौरी कितने ऐसे वैरिएशन हैं जो एक को दूसरे अलग बनाते हैं. कई जगहों पर कचौरी को त्योहार और खास मौकों पर भी भोजन के साथ परोसा जाता है. सर्दी में मौसम में तो गरमागरम कचौरी खाने में काफी मजेदार लगती हैं.

इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम विंटर स्पेशल आलू बथुए की स्वादिष्ट कचौरी की रेसिपी लेकर आए हैं. बथुआ सर्दी में मिलने वाली बेहतरीन सब्जी है जिसका इस्तेमाल साग, रायता और पराठा बनाने के ​इस मौसम में खूब किया जाता है. लेकिन क्या इससे बनने वाली कचौरी का भी कोई जवाब नहीं है. आलू बथुए की कचौरी को आप दो तरह से बना सकते हैं. चाहे तो आप आलू और बथुए को उबालकर आटे में मसाले डालकर गूंध लें और फिर इसकी कचौरी बनाकर आलू रसेदार के साथ पेयर करें, या दूसरा तरीका यह है कि आप पहले ब​थुए को पीसकर आटे में मिलाकर गूंध लें और आलू की अलग से एक स्टफिंग तैयार करें और आटे में भरकर कचौरियां तैयार करें. हम यहां दूसरे तरीके के साथ कचौरी बनाएंगे. रेसिपी के लिए आगे पढ़ें:

कचौरी बनाने के लिए सबसे पहले बथुआ और आलू को उबाल लें. बथुए को मिक्सी में हरीमिर्च अदरक और लहसुन के साथ पीस लें. गेंहू का आटा लें, इसमें नमक, अजवाइन और तेल के साथ पीसा हुआ बथुआ मिलाकर उसे गूंधकर एक तरफ रख दें. अब एक कढ़ाही में तेल गरम करें. इसमें जीरा और प्याज डालें. हरी मिर्च डालकर कुछ सेकेंड भूनें. मैश किए हुए आलू डालें, इसमें लालमिर्च, धनिया पाउडर, गरम मसाला डालकर कुछ देर भूनें और हरा धनिया डालकर गैस बंद कर दें.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.