सर्दी में आपको हर दिन क्यों करना चाहिए चुकंदर जूस का सेवन

खबरें बिहार की जानकारी

चुकंदर गहरे लाल रंग की बेहतरीन सब्जी है, जो आमतौर पर सर्दियों में उपलब्ध होती है. यह एक जड़ वाली सब्जी है जिसकी वजह इसमें एक अर्थी फ्लेवर होता है. आप में से कई लोग ऐसे होंगे ​जिन्हें शायद चुकंदर खाना पसंद न हो, लेकिन इसे खाने के अनगिनत फायदे हैं, जो इस सब्जी को अपनी डाइट में शामिल करने के लिए जरूरी बनाते हैं. चुकंदर एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, यह शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने में बढ़िया काम करता है, मेमोरी में सुधार करने में मदद करते हैं और यहां तक कि ब्लड प्रेशर के लेवल को मैनेज करने में भी मददगार है. इसमें बहुत से पोषक तत्व होते हैं जो बेहतर स्वास्थ्य में मदद कर सकते हैं. हम आमतौर पर सूप और सैलेड के रूप में इसका इस्तेमाल करते हैं. लेकिन सर्दी के मौसम चुकंदर का जूस पीना काफी हेल्दी होता है.

चुकंदर हेल्दी सब्जियों में से एक है जिसका इस्तेमाल आप जूस निकालने के लिए करते हैं. एक गिलास चुकंदर के जूस से आपको सभी विटामिन और मिनरल्स मिलते हैं जिनकी आपको जरूरत होती है. चुकंदर के रस में ऑक्सालिक एसिड हो सकता है और इसलिए इसे अन्य फलों या सब्जियों के साथ मिलाना अच्छा होता है. यह जूस का स्वाद और पोषण बढ़ाने में भी मदद करेगा. उदाहरण के लिए, आप चुकंदर के जूस में गाजर, आवंला और पुदीना भी जोड़ सकते हैं . जो एक बढ़िया कॉम्बिनेशन बनाते हैं. हम आपको बताते हैं चुकंदर के जूस के फायदे, पढ़ते रहें. “गाजर और आंवला के साथ चुकंदर के रस का कॉम्बिनेशन खासतौर से एनीमिया वाले लोगों के लिए बहुत स्वस्थ है. यह आपके आयरन के लेवल को स्वाभाविक रूप से बढ़ाने में मदद करता है,” दिल्ली स्थित पोषण विशेषज्ञ, डॉ. सिमरन सैनी कहती हैं. चुकंदर जूस के अन्य फायदों के लिए आगे पढ़िए!

यहां चुकंदर का जूस पीने के पांच फायदों की लिस्ट ​दी गई है:

चुकंदर फाइबर का भी एक अच्छा स्रोत है, जो पाचन में मदद करता है. चुकंदर के रस का सेवन आंतों को उत्तेजित करने और भोजन के तोड़ने में मदद करता है.

2. एनीमिया से लड़ने में मदद करता है

अगर आप एनीमिया से पीड़ित हैं, जिसमें ब्लड में हीमोग्लोबिन का स्तर कम होता है, तो आपको अपने बचाव के लिए चुकंदर का सेवन करना चाहिए. इसका जूस फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, पोटैशियम और जिंक से भरपूर होता है. इसमें विटामिन सी भी होता है, जो शरीर में आयरन के अवशोषण में मदद करता है.

 

3. आपके ब्लड प्रेशर को मैनेज करता है

चुकंदर के रस के फायदों में से एक यह हाई ब्ल्ड प्रेशर को अस्थायी रूप से कम करने में मदद कर सकता है. शोधकर्ताओं ने इसके लिए चुकंदर में नाइट्रेट की मौजूदगी को जिम्मेदार ठहराया है. स्वाभाविक रूप से पाए जाने वाले नाइट्रेट ब्ल्ड वेसल में पाए जाने वाले नाइट्रिक ऑक्साइड को बढ़ाते हैं जो आपके मस्तिष्क, हृदय और मांसपेशियों में ज्यादा ऑक्सीजन प्रवाहित करते हैं और इस तरह आपके हाई ब्लड प्रेशर को कम करते हैं.

4. डिटॉक्सिफिकेशन में मदद करता है:

चुकंदर को एक अच्छे प्यूरीफायर के रूप में भी देखा जाता है. यह विषाक्त पदार्थों को कोलन में खींचकर आपके शरीर को डिटॉक्स करता है जहां से उन्हें निकाला जा सकता है.

5. चमकदार स्किन पाने में मददगार

चुकंदर का रस आपको मुलायम, चमकदार स्किन पाने में मदद कर सकता है, इसके रक्त शुद्ध करने वाले गुणों के कारण इसे अपनी डाइट में शामिल करें और रिजल्ट देखें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.