बिहार में सप्तक्रांति एक्‍सप्रेस हुई जल कर राख

खबरें बिहार की

जंक्शन स्थित यार्ड के लाइन नंबर 14 पर साफ-सफाई के दौरान शॉर्ट सर्किट से सप्तक्रांति एक्सप्रेस में भीषण आग लग गई। स्लीपर क्लास की दो बोगियां जलकर पूरी तरह खाक हो गईं, जबकि एक आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गई। यार्ड में चारों ओर धुआं भर गया।

मौके पर पहुंचे रेल कर्मियों व दमकल कर्मियों ने आननफानन आग बुझाई, तब तक रेलवे को काफी नुकसान हो गया। आग को लेकर तरह-तरह की चर्चाएं हैं। कुछ कर्मी इसे शरारती तत्वों द्वारा आग लगाने की भी बात कह रहे हैं। आग से स्लीपर क्लास की तीन, चार व पांच नंबर की बोगी जल गई।

बताया गया कि आनंद विहार से आने वाली सप्तक्रांति एक्सप्रेस दोपहर एक बजे प्लेटफॉर्म पर पहुंची। इसके बाद यार्ड में दोपहर 2:30 बजे प्लेस किया गया। कोचिंग व बिजली विभाग के कर्मियों ने शाम चार बजे से बोगियों की मरम्मत शुरू की। इस दौरान ठेकेदार के कर्मियों ने साफ- सफाई शुरू कर दी। बिजली कर्मियों ने स्लीपर बोगी संख्या एक, दो तीन, चार व पांच में बिजली की मरम्मत की।




बाद में कोचिंग डिपो के कर्मियों ने वेल्डिंग कार्य भी किया। काम के दौरान ही स्लीपर बोगी संख्या चार से आग की लपटें उठने लगीं। प्लेटफॉर्म संख्या चार पर खड़े यात्रियों की नजर इसपर पड़ी। इनमें से किसी ने स्टेशन मास्टर को सूचना दी।

स्टेशन मास्टरों ने कंट्रोल से लेकर सभी विभागों के कर्मियों को अलर्ट सूचना दी। कर्मियों में अफरातफरी मची और मौके पर पहुंचे। सभी अपने स्तर से आग बुझाने की कोशिश में जुटे। इस दौरान दमकल की गाडिय़ां भी पहुंच गईं। जैसे-तैसे आग पर काबू पाया गया।









स्टेशन अधीक्षक बीएम झा ने बताया कि सप्तक्रांति एक्सप्रेस की तीन बोगियों में आग लग गई। पहली नजर में शॉर्ट सर्किट से ही आग लगने की बात सामने आ रही है। हालांकि, मौके पर जमा कर्मी कुछ और बात भी कह रहे हैं, उसकी भी जांच कराई जाएगी। सोनपुर मंडल के डीआरएम अतुल्य सिन्हा ने बताया कि जांच के लिए तत्काल एक कमेटी बना दी गई है।



Leave a Reply

Your email address will not be published.