समस्तीपुर रेल मंडल के दरभंगा जंक्शन पर लगेगा मधुबनी पेंटिंग का स्टॉल

जानकारी

 मंडल रेल प्रशासन ‘एक स्टेशन एक उत्पाद योजना’ के लिए कंपनियों की तलाश कर रहे हैं। इस योजना के तहत कंपनी या उत्पाद का नाम स्टेशन के नाम से जोड़ सकते हैं। इस स्टेशन पर संबंधित कंपनी के सारे उत्पाद उपलब्ध होगी। रेल प्रशासन गैर किराया योजना के अंतर्गत आय अर्जित करने के लिए लगातार नई-नई योजना ला रहा है। इस योजना के अंतर्गत यात्री या मालगाड़ी का भाड़ा नहीं बढ़ाया जाएगा, बल्कि रेलवे के खाली स्थान व विज्ञापन आदि से आय अर्जित की जाएगी।

स्थानीय लोग के लिए स्वरोजगार का नया अवसर

भारतीय रेल द्वारा ‘एक स्टेशन एक उत्पाद’ योजना की कड़ी में पायलट प्रोजेक्ट के तहत अगले 15 दिनों के लिए दरभंगा जंक्शन पर मधुबनी पेंटिंग एवं इसके उत्पाद की प्रदर्शनी सह बिक्री केंद्र प्रारंभ होगा। इस बार के बजट 2022-23 में ‘एक स्टेशन, एक उत्पाद’ से संबंधित घोषणा के अनुरूप स्थानीय कारीगरों, शिल्पकारों, कुम्हारों, बुनकरों एवं जन-जातियों के बेहतर जीविकोपार्जन एवं कल्याण हेतु रेलवे स्टेशनों के प्लेटफार्म पर स्थानीय उत्पादों की मार्केटिंग हेतु निर्धारित स्थान पर ‘स्टाल’ उपलब्ध कराने के लिए जंक्शन पर बिक्री केंद्र खोला जाना है। आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत स्थानीय हस्तशिल्प व उद्योगों को बढ़ावा देने की पहल के तहत स्थानीय उत्पादों जैसे कि खाद्य पदार्थ, हस्त शिल्प उत्पाद, कलाकृतियां, हथकरघा इत्यादि क्षेत्र विशेष के अनुसार रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर प्रदर्शनी सह बिक्री केंद्र से स्थानीय लोगों के लिए स्वरोजगार का एक नया अवसर भी पैदा करेगा।

दरभंगा जंक्शन पर मधुबनी पेंटिंग का लगेगा स्टॉल

मंडल रेल प्रबंधक आलोक अग्रवाल ने बताया कि ‘एक स्टेशन, एक उत्पाद’ के अन्तर्गत दरभंगा जंक्शन पर मधुबनी पेंटिंग का स्टॉल पर हैंड पेंटेड सिल्क एवं कॉटन की साड़ियां, दुपट्टा, फाइल फोल्डर, बैग, पर्स, मोबाईल कवर, पेन होल्डर, वाल पेंटिंग, हेंगिंग लैंप, टेबल लैंप, मास्क, कुर्ता, जैकेट, बंडी, की-रिंग होल्डर, टी ग्लास, नोट पैड बॉक्स, नोट बुक, बेड कवर सहित अन्य चीजों के प्रदर्शनी सह बिक्री हेतु एजेंसी को स्टाल लगाने के लिये स्थान उपलब्ध कराया जाएगा। डीआरएम ने कहा कि रेलवे स्टेशन पर स्टॉल लगाये जाने से यहां के हस्तशिल्पियों का उत्साहवर्धन होगा तथा उत्पाद को एक बेहतर बाजार मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.