सहरसा के सागर ने UPSC में हासिल किया 13 वां रैंक, परीक्षा की तैयारी के लिए छोड़ दी थी नौकरी

बिहारी जुनून

पटना: UPSC में 13वां रैंक हासिल करने वाले सहरसा जिले के चैनपुर निवासी सागर कुमार ने बिहार का पूरे देश में परचम लहराया है। सागर की इस सफलता से उनके पैतृक गांव में जश्न का माहौल हैं। सागर के दादाजी सहरसा कहरा प्रखंड के चैनपुर गांव के पूर्व मुखिया चंद्र मोहन झा हैं। सागर के पिता मिहिर कुमार झा बीसीओ के पद पर कार्यरत हैं। मां सावित्री झा गृहिणी है।

सागर ने यूपीएससी में तीसरी कोशिश के बाद सफलता हासिल की है। सागर ने इससे पहले 2016 में यूपीएससी के असिस्टेंट कमांडेंट की परीक्षा में भी पूरे देश में पहला स्थान हासिल किया था। सागर ने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से बीटेक की डिग्री प्राप्त हासिल की है।

विभिन्न जगहों से सागर ने की पढ़ाई पूरी

सागर ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा कटिहार के स्कॉटिश पब्लिक स्कूल से पूरी की है। उसकी दसवीं की पढ़ाई धनबाद के कोयला नगर स्थित डीएवी पब्लिक स्कूल में हुई है। रांची के डीपीएस पब्लिक स्कूल से बारहवीं करने के बाद आईआईटी की परीक्षा में भी बेहतर प्रदर्शन करते हुए वाराणसी के प्रसिद्ध संस्थान आईआईटी बीएचयू के कंम्प्यूटर साइंस में अपना स्थान पक्का किया।

UPSC की तैयारी के लिए छोड़ दी थी नौकरी

 आईआईटी बीएचयू से इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के बाद आठ महीने सैमसंग कंपनी के आर एण्ड डी सेक्शन में काम करने के बाद संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं की तैयारी की खातिर नौकरी छोड़ दी थी।

Source: etv bihar

Leave a Reply

Your email address will not be published.