सर्दी में कैसे करें हरे लहसुन का अपनी डाइट में शामिल

जानकारी

सर्दी में मिलने वाली हरी सब्जियों की वैराइटी में एक ऐसी सब्जी भी है जिसका इस्तेमाल आपमें से कम ही लोग करते हों, और इस सब्जी का नाम है हरा लहसुन. आमतौर पर हम अपनी करीज, सूप और चटनी बनाने के लिए लहसुन का उपयोग तो करते हैं, मगर हरा लहसुन उसी का एक रूप है जिसे शायद ज्यादा लोग न जानते हो. हरा लहसुन खासतौर से सर्दियों में ही उपलब्ध होता है और स्वाद में भी उतना ही लाजवाब लगता है जितना की रेगुलर लहसुन होता है. वहीं जिन लोगों ने हरे लहसुन का इस्तेमाल किया है वह इसके स्वाद और फायदों से अच्छी तरह वाकिफ होंगे, और जो इससे अनजान है वह इसके बारे में जानने के बाद इसका सेवन करने लगेंगे.

लहसुन और हरे लहसुन में फर्क

हरा लहसुन वास्तव में लहसुन का सबसे छोटा वर्जन है जिसे लहसुन के बल्बों के पूरी तरह विकसित होने से पहले काटा जाता है. तो, आपको जो मिलता है, वह अंत में छोटे सफेद बल्बों के साथ लंबी हरी पत्तियां होती हैं. यह हरे रंग के डंठल / पत्ते हैं जो वास्तव में इस व्यंजन और अन्य व्यंजनों को बनाने के लिए उपयोग किए जाते हैं न सिर्फ भारत में बल्कि पूरे एशिया में. रेगुलर लहसुन में आपको कलियां मिलती है, हरे लहसुन में पत्तियां होती है जो किसी भी व्यंजन में ताजगी जोड़ती है. इसके अलावा हरा लहसुन दिखने में हरी प्याज की तरह लगता है लेकिन इसके बल्ब उससे छोटे होते है यही मामूली अंतर इन दोनों को एक दूसरे से विभिन्न बनाता है.

हरा लहसुन नियमित रूप से लहसुन की कली के समान ही फायदेमंद होता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफलेमेट्रेरी गुण भी मौजूद होते हैं जो हमारी इम्युनिटी को बढ़ाने में काफी मदद करते हैं. यह पाचन के लिए भी अच्छा माना जाता है और जिन लोगों की कब्ज ही समस्या होती है उन्हें इसका सेवन करना चाहिए. कैसे करें हरे लहसुन का इस्तेमाल

कैसे करें हरे लहसुन का इस्तेमाल

हरे लहसुन का इस्तेमाल आप अपने आहार में कई तरह से कर सकते हैं. सबसे आम उपयोग में आप इसकी स​ब्जी बना सकते हैं. वही आप इसकी पत्तियों को काटकर आटे में गूंधकर पराठे बना सकते है. इसके अलावा आप इसका इस्तेमाल सूप, डिप्स में भी कर सकते हैं.

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.