आज 45 साल के हुए क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर, आज पूरी दुनिया भर के फैंस सचिन को Happy birthday Wish कर रहा है

कही-सुनी

पटना: क्रिकेट के भगवान मास्टर ब्लास्टर सचिन रमेश तेंदुलकर आज अपना 45वां जन्मदिन मना रहे हैं। सचिन तेंदुलकर को आज सुबह से ही उनके 45वें जन्मदिन पर बधाई संदेश आ रहे है। देश के महान क्रिकेटर सचिन रमेश तेंदुलकर का 45वां जन्मदिन है। सचिन तेंदुलकर का जन्म 24 अप्रैल 1973 में हुआ था। सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट की दुनिया में क्रिकेट के भगवान के नाम से जाना जाता है। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के 45वें जन्मदिन पर क्रिकेट की दुनिया के उनके तमाम साथियों ने उनको जन्मदिन की बधाई दी है। क्रिकेट के अलावा बॉलीवुड से भी सचिन तेंदुलकर को ढेरों बधाई संदेश मिले है।

आज पूरी दुनिया के क्रिकेट फैंस महान सचिन तेंदुलकर का जन्मदिन मना रहे हैं। सचिन दुनिया के ऐसे क्रिकेटर हैं जिन्हें ना केवल भारत में बल्कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट ना खेलने वाले देशों में भी इनके फैंस हैं। जहां तक भारत की बात है तो यहां वे कई क्रिकेट प्रेमियों के लिए भगवान हैं। सचिन के जन्मदिन के दिन आज सुबह से ही ट्विटर पर #HappyBirthdaySachin ट्रेंड कर रहा है।

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन यूं तो क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं, लेकिन इन दिनों उन्हें आईपीएल के दौरान मुंबई इंडियंस टीम के मैंटर के रूप में नेट पर खिलाडियों को गाइड करते अक्सर देखा जाता है। आईपीएल में आज मुंबई इंडियंस का मैच सनराइजर्स हैदराबाद से होना है। ऐसे में रोहित की अगुवाई वाली मुंबई की टीम वानखेड़े स्टेडियम में होने वाले मैच को जीतकर सचिन उनके जन्मदिन का तोहफा देना चाहेगी।

सचिन तेंदुलकर भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित होने वाले सर्वप्रथम खिलाड़ी है। इसके साथ सचिन तेंदुलकर भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित होने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति भी हैं। इसके साथ ही सचिन भारत के सबसे बड़े खेल पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित होने वाले एकमात्र क्रिकेट खिलाड़ी हैं। इससे पहले सचिन को साल 2008 में पद्म विभूषण से भी सम्मानित किया गया था।

सचिन तेंदुलकर के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रिकॉर्ड्स है। सचिन तेंदुलकर ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में कुल 200 टेस्ट मैच 463 वनडे मैच और 1 टी-20 मैच खेला है। सचिन ने 200 टेस्ट मैच की 329 इनिंग्स में 54 से ज्यादा की औसत से 15921 रन बनाए है जो वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है। इसके साथ ही सचिन ने टेस्ट क्रिकेट में 51 शतक लगाए है। यह भी एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। टेस्ट क्रिकेट में सचिन का बेस्ट स्कोर 248 रन है और उन्होने टेस्ट में 46 विकेट भी लिए है।

वनडे क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर ने 463 मैचों की 452 इनिंग्स में 44 से ज्यादा की औसत से 18426 रन बनाए है। वनडे क्रिकेट में सचिन ने कुल 51 शतक लगाए है और उनका बेस्ट स्कोर 200 रन है। सचिन ने वनडे में 154 विकेट भी लिए है। सचिन वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन और शतक लगाने वाले खिलाड़ी है। अभी तक कोई भी बल्लेबाजी उनके रिकॉर्ड के आस-पास भी नहीं आ पाया है। इसके साथ ही सचिन तेंदुलकर वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज है।

सचिन तेंदुलकर ने आईपीएल में भी सचिन तेंदुलकर ने 78 मैच खेले है। इन 78 मैचों में सचिन ने 1 शतक और 13 अर्धशतक की मदद से 2334 रन भी बनाए है। आईपीएल में सचिन का बेस्ट स्कोर 100 रन है। इसके अलावा सचिन ने अपने इकलौते टी-20 इंटरनेशनल मैच में 10 रन बनाए है। सचिन ने 310 फर्स्ट क्लास मैचो में 81 शतक की मदद से 25,396 रन बनाए है।

Source: live news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *