अंजली को केक खिलाकर कुछ इस अंदाज में सचिन तेंदुलकर ने मनाया जन्मदिन

कही-सुनी

पटना: क्रिकेट के बेताज बादशाह सचिन तेंदुलकर आज 45 बरस के हो गए हैं और दुनिया भर से आज उन्हें बधाई का सिलसिला जारी रहा. मुंबई में पत्रकार बोरिया मजूमदार की बुक ‘इलेवन गाड्स एंड ए बिलियन इंडियंस’ के लॉन्च के मौके पर सचिन तेंदुलकर ने अंजलि को केक खिलाकर अपना जन्मदिन मनाया. पूर्व और मौजूदा क्रिकेटरों ने भी नवंबर 2013 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने वाले इस खिलाड़ी को शुभकामनाएं दी.

तेंदुलकर के साथ लंबे समय तक ड्रेंसिंग रूप साझा करने वाले वीवीएस लक्ष्मण ने लिखा, ‘‘ जन्मदिन की शुभकामनाएं सचिन. आप हमेशा एक प्रेरणा बने रहेंगे. यह देखना अद्भुत है कि आप संन्यास लेने के बाद भी समाज के लिए योगदान दे रहे है. मैं आपकी सफलता की कामना करता हूं . ’’

तेंदुलकर के साथ एकदिवसीय मैचों में पारी की शुरूआत करने वाले बल्लेबाजी वीरेन्द्र सहवाग ने कहा, ‘‘ उस व्यक्ति को जन्मदिन की बहुत सारी बधाईयां जो भारत में समय को रोक देता था. क्रिकेट के बल्ले को इतना बड़ा हथियार बनाने के लिए धन्यवाद, जो बाद में मेरे जैसे कई लोग भी इस्तेमाल कर सके. ’’

इसमें आश्चर्य की कोई बात नहीं कि सोशल मीडिया पर ‘जन्मदिन की शुभकामनाएं सचिन का हैशटैग (#हैप्पीबर्थडेसचिन) ट्रेंड कर रहा था. सुरेश रैना और लोकेश राहुल जैसे खिलाड़ियों ने भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 शतक लगाने वाले इस इकलौते बल्लेबाज के लिए ट्विटर पर भावुक संदेश लिखा .

रैना ने लिखा , ‘‘ जिस व्यक्ति ने अरबों भारतीयों के एकजुट किया और वह जब भी बल्लेबाजी करने उतरता उनके चेहरे पर मुस्कान आ जाती . एक सपना जो वास्तविकता में बदल गया. सचिन एक भावना है .सचिन असाधारण है. ’’ राहुल ने लिखा , ‘‘ महान , क्रिकेट के भगवान सचिन . पाजी आप मुझे रोज प्रेरित करते हैं. आपको जन्मदिन की शुभकामनाएं . ’’ युवराज सिंह, इशांत शर्मा और हरभजन सिंह ने भी सचिन तेंदुलकर को बधाईयां दी .

सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट के हर फॉर्मेट में अपनी एक खास छाप छोड़ी है. उनकी बल्‍लेबाजी का लोहा केवल भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी माना जाता है. उन्होंने 200 टेस्ट मैचों में 53.78 के औसत से 15,921 रन बनाए हैं. इसके साथ ही टेस्ट मैच, अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय मैच में लगभग सभी कीर्तिमान स्थापित किए, जिनमें से अधिकांश आज भी उनके नाम हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.