IGIMS में जल्द ही रोबोट करेगा सर्जरी, ऑपरेशन थियेटर किया जा रहा तैयार

खबरें बिहार की

Patna: राजधानी पटना के IGIMS अस्पताल से जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आई है। जल्दी राजधानी पटना के इस अस्पताल में रोबोट के माध्यम से मोटापे की सर्जरी की जाएगी। जानकारी के अनुसार IGIMS अस्पताल में जल्द ही रोबोटिक सर्जरी के लिए अलग से ऑपरेशन थिएटर स्थापित किया जाएगा। इसके लिए कवायद शुरू की जा चुकी है और बताया जा रहा है कि यह अनोखा रोबोटिक ऑपरेशन थिएटर इस साल के अंत तक बनकर तैयार हो जाएगा और इसमें आपको रोबोट मोटापे की सर्जरी करते हुए नजर आएंगे।

पटना के IGIMS में इस खास प्रकार के ऑपरेशन थिएटर के लिए शनिवार को एक वर्कशॉप का आयोजन किया गया था। इस वर्कशॉप में डॉक्टरों को इस संबंध में सभी प्रकार की जानकारियां उपलब्ध कराई गई हैं जिसके माध्यम से इस आधुनिक व रोबोटिक ऑपरेशन थियेटर का संचालन अच्छे से किया जा सके। बता दें कि रोबोट डॉक्टरों की देखरेख में मोटापे की सर्जरी करते हुए नजर आएंगे जिसके लिए IGIMS के डॉक्टरों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा।

 

इस संबंध में अस्पताल के निर्देशक डॉ एन आर विश्वास ने बताया है कि शनिवार को आयोजित हुए इस वर्कशॉप में सभी डॉक्टरों को मोटापे की सर्जरी के बारे में बताया गया है। उन्होंने कहा कि जल्दी इस अस्पताल में एक ऑपरेशन थिएटर में रोबोट के माध्यम से मोटापे की सर्जरी की जाएगी। इसके लिए एक विशेष यूनिट बनाया जाएगा।

मिली जानकारी के अनुसार इस संबंध में अस्पताल के निर्देशक ने जानकारी देते हुए बताया है कि रोबोटिक सर्जरी से स्लिम गैस्ट्रेकटोमी विधि से ऑपरेशन करके कम समय में मोटापे को खत्म किया जा सकता है।  बता दें कि इस अस्पताल में रोबोटिक सर्जरी के माध्यम से मोटापे के साथ-साथ थायराइड का इलाज किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.