राज्‍यसभा उपसभापति चुनाव में आरजेडी सांसद ने NDA प्रत्‍याशी को दिया वोट

राष्ट्रीय खबरें

पटना: जदयू सांसद व एनडीए प्रत्याशी हरिवंश नारायण सिंह ने 125 वोट प्राप्त कर राज्यसभा उपसभापति चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी बीके हरिप्रसाद को हरा दिया। हरिप्रसाद को मात्र 105 वोट मिले। हरिवंश राज्यसभा के नए उपसभापति बन गए। लेकिन इस चुनाव में भी क्रासं वोटिंग देखने को मिली, जिसकी शायद ही किसी को उम्मीद थी। भाजपा ने पहले ही व्हीप जारी कर दिया था। आशंका विपक्षी पार्टियों के सांसदों को लेकर ही थी और वह हुआ भी। राजद सांसद राम जेठमलानी ने पार्टी लाइन से अलग हट एनडीए उम्मीदवार के पक्ष में वोट किया।

लोकसभा चुनाव 2019 से पहले यह चुनाव कई मायनों में अहम रहा। एनडीए कुनबे में एकजुटता दिखी। चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी ने व्हीप जारी जारी करते हुए सभी राज्यसभा सांसदों को वोटिंग के दौरान सदन में मौजूद रहने को कहा था। ऐसा हुआ भी। काफी लंबे समय से संसद नहीं आ रहे केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली भी सदन में दिखे। वहीं, चुनाव में साफ तौर पर देखने को मिला कि जहां एनडीए कुनबा एकजूट रहा, वहीं विपक्ष बिखर गया।

आम आदमी पार्टी के सांसदों सहित एनडीए विरोधी कुछ अन्य सांसदों ने वोट न देने का फैसला किया। वहीं, बीजू जनता दल ने राजग उम्मीदवार का समर्थन किया। दूसरी ओर साथ ही इस चुनाव में क्रांस वोटिंग भी हुई। जाने-माने वकील और राजद के राज्यसभा सांसद राम जेठमलानी ने क्रांस वोटिंग करते हुए एनडीए उम्मीदवार हरिवंश के पक्ष में वोट किया।

बता दें कि कभी देश के सबसे महंगे वकीलों में शुमार रहे राम जेठमलानी लालू प्रसाद यादव की पार्टी राजद से राज्यसभा सांसद हैं। इससे पहले वे भाजपा पार्टी के सांसद रह चुके हैं। उन्हें अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में विधि मंत्री बनाया गया था। पार्टी के खिलाफ विवादित बयान देने की वजह से उन्हें हटा दिया गया था। इसके बाद वर्ष 2016 में राजद ने उन्हें बिहार से राज्यसभा सांसद बनाकर सदन भेजा था।

Source: Jansatta

Leave a Reply

Your email address will not be published.