दिल्ली डेयरडेविल्स के युवा बल्लेबाज रिषभ पंत के बल्ले ने इस पूरे सीजन जमकर रन बनाए। हालांकि दिल्ली का सफर भले ही खराब रहा हो लेकिन उसके युवा बल्लेबाजों ने जरूर प्रभावित किया। खासतौर पर रिषभ पंत की जितनी तारीफ की जाए उतनी है। जब पूरी टीम फ्लॉप रही तब पंत ने अकेले दम पर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया।

रविवार को आईपीएल 2018 के 55वें और अपने आखिरी मुकाबले में रिषभ पंत ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ 44 गेंदों पर 64 रनों की पारी खेली। पंत ने अपनी इस पारी के दौरान न केवल कई बड़े रिकॉर्ड बनाए बल्कि दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स की लड़खड़ाती पारी को भी संभाला। दिल्‍ली ने पांचवें ओवर में ही 38 के स्‍कोर पर अपने दो विकेट खो दिए थे। जिसके बाद पंत क्रीज पर आए।

उन्‍होंने पहले श्रेयस अय्यर के साथ 37 रन की साझेदारी बनाई। अय्यर के आउट होने के बाद पंत विजय शंकर के साथ मिलकर टीम के स्‍कोर को 139 रनों तक लेकर गए। हालांकि मैच के 17वें ओवर में क्रुणाल पांड्या ने किरोन पोलार्ड के हाथों पंत को कैच आउट कराकर चलता किया। लेकिन इससे पहले पंत खास मुकाम जरूर हासिल कर गए।

एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विकेटकीपर बने

01. रिषभ पंत 661 रन पूरे करते ही आईपीएल के किसी भी सीजन में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले विकेटकीपर बल्‍लेबाज बन गए हैं।
02. इससे पहले कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलते हुए रॉबिन उथप्‍पा के नाम ये कीर्तिमान था। उथप्‍पा ने साल 2014 में 660 रन बनाकर ये रिकॉर्ड अपने नाम किया था।

03. तीसरे नंबर पर किंग्‍स इलेवन पंजाब के केएल राहुल हैं। राहुल का बल्‍ला इस सीजन में खूब बोल रहा है। वो अबतक खेले 13 मुकाबले में 652 रन बना चुके हैं। चौथे नंबर पर राजस्‍थान की तरफ से खेलने वाले विकेटकीपर बल्‍लेबाज जोस बटलर हैं। जिन्होंने इस सीजन में 548 रन बनाए हैं।

औरेंज कैप- सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने

रिभष पंत ने 44 गेंदों पर 64 रनों की पारी खेली। इसी के साथ पंत ने केन विलियमसन को पीछे छोड़कर औरेंज कैप भी अपने नाम कर ली है। विलियमसन ने अबतक खेले मुकाबलों में 661 रन बनाए हैं, जबकि पंत के अब 684 रन हो गए हैं।

सबसे ज्यादा चौके और छक्के रिषभ पंत

इस सीजन में सबसे ज्यादा चौके और छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। पंत ने 14 पारियों में 37 छक्के जड़े हैं। उनसे पीछे 13 पारियों में 33 छक्कों के साथ अंबाती रायडू हैं। तीसरे नंबर पर लोकेश राहुल हैं जिन्होंने 13 पारियों में 32 छक्के जड़े हैं। वहीं सबसे ज्यादा चौके लगाने के मामले में भी पंत सबसे आगे निकल गए।

पंत ने 14 पारियों में 68 चौके जड़े हैं। पंत से पीछे दूसरे नंबर पर लोकेश राहुल हैं जिन्होंने 13 पारियों में 65 चौके जड़े हैं। तीरे नंबर पर मुंबई के सूर्यकुमार यादव हैं जिन्होंने 14 पारियों में 61 चौके जड़े।

आईपीएल का सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर

पंत ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 63 गेंदों में 15 चौके 7 छक्कों की मदद से 128 रन बनाए थे। आईपीएल 2018 में ये सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर है। पंत के बाद दूसरे नंबर पर शेन वॉटसन हैं जिन्होंने राजस्थान के खिलाफ 57 गेंदों में 9 चौके 6 छक्कों की मदद से 106 रन बनाए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here