पटना:  ट्रेंट ब्रिज मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में दिनेश कार्तिक के स्थान पर युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत को मौका दिया गया. पंत अपने पदार्पण मैच में छठे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर और छा गए. उन्होंने अपनी स्टाइल के अनुरूप ही प्रदर्शन किया. उन्होंने ऐसा कारनामा किया जो भारतीय टेस्ट क्रिकेट के 86 साल के इतिहास में आज तक कोई नहीं कर पाया. भारतीय टीम की ओर से लगाया यह पहला छक्का था.  पंत ने छक्के से अंतरराष्ट्रीय टेस्ट करियर में अपना खाता खोला जो कि अपने आप में एक रिकॉर्ड है. यह ऐसा कारनामा है जो आज तक कोई भारतीय बल्लेबाज नहीं कर सका.

छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए पंत
पंत विराट कोहली के आउट होने के बाद मैदान में उतरे. कोहली 97 रन पर आउट हुए थे. पंत अपने पहले ओवर की पहली गेंद पर कोई रन नहीं बना पाए लेकिन दूसरी गेंद को उन्होंने उठाकर बाउंड्री के बाहर भेज दिया. यह कारनामा उन्होंने आदिल राशिद की गेंद पर किया जिन्होंने कोहली को आउट किया था. युवा बल्लेबाज पंत ने तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी की. उन्होंने 32 गेंदों में 22 रन बनाए जिसमें 2 चौके और एक शानदार छक्का शामिल है.

ये बल्लेबाजी भी कर चुके हैं पंत जैसा कारनामा
टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अन्य बल्लेबाज भी पंत जैसा कारनाम कर चुके हैं. इन बल्लेबाजों में एरिक फ्रीमैन, कार्लिसले बेस्ट, कीथ डेबेंग्वा, डेल रिचर्ड्स, शफीउल इस्लाम, जहूरुल इस्लाम, अल-अहीम हुसैन, मार्क क्रेग, धनंजय डि सल्वा, कामरुल इस्लाम रब्बी, सुनील एम्ब्रिस के नाम शुमार हैं. ये बल्लेबाज पंत जैसा कारनामा पहले ही कर चुके हैं.

भारत ने पहले दिन बनाए 307 रन
भारत ने पहले दिन अपनी पहली पारी में छह विकेट के नुकसान पर 307 रन बनाए हैं. पंत 22 रन बनाकर खेल रहे हैं. भारत का छठा विकेट हार्दिक पांड्या (18) के रूप में गिरा और इसी के साथ दिन का खेल समाप्त करने की घोषणा कर दी गई. भारत के लिए सबसे ज्यादा 97 रन कप्तान विराट कोहली ने बनाए. उन्होंने अपनी पारी में 152 गेंदों का सामना किया और 11 चौके लगाए. उनके अलावा उप-कप्तान 131 गेंदों में 12 चौकों की मदद से 81 रनों की पारी खेली.

Source: Zee News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here