अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप सोमवार को अपनी दो दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचे. डोनाल्‍ड ट्रंप जब गुजरात के अहमदाबाद एयरपोर्ट पर उतरे तो उनके साथ उनकी पत्‍नी मेलानिया और बेटी इवांका ट्रंप भी थीं. एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका गर्मजोशी से स्‍वागत किया. इस दौरान डोनाल्‍ड ट्रंप और पीएम मोदी एक-दूसरे के गले भी मिले. उनके स्‍वागत के लिए रनवे पर रेड कारपेट बिछाया गया था. इस पर डोनाल्‍ड ट्रंप, मेलानिया ट्रंप और पीएम मोदी के अलावा एक और महिला दिखाई दीं. उनकी फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. हर कोई इस बात की चर्चा कर रहा है कि आखिर यह महिला हैं कौन. तो आइए हम आपको बताते हैं इन महिला के बारे में….



कई दौरों पर दिखीं साथ
पीएम मोदी, डोनाल्‍ड ट्रंप और मेलानिया ट्रंप के साथ रेड कारपेट पर दिखने वाली महिला का नाम गुरदीप कौर चावला  है. गुरदीप कौर पीएम मोदी के लिए अनुवादक का काम करती हैं. वह मौजूदा समय में अमेरिकन ट्रांसलेटर एसोसिएशन की सदस्‍य भी हैं. उन्‍हें पीएम मोदी के साथ कई विदेश दौरों पर साथ देखा गया है.

लोकसभा में अनुवादक के तौर पर शुरू किया था करियर

गुरदीप कौर चावला पीएम मोदी के हिंदी के भाषण को विदेशी नेताओं के लिए अंग्रेजी में ट्रांसलेट करती हैं. गुरदीप कौर कई भाषाओं की जानकार हैं. उन्‍हें बेहतरीन ट्रांसलेटर के तौर पर जाना जाता है. उन्‍होंने अपने करियर की शुरुआत लोकसभा में अनुवादक के रूप में की थी. वह 1996 में पति के साथ अमेरिका में शिफ्ट हो गई थीं.

2010 में ओबामा के साथ भी आई थीं भारत
गुरदीप कौर चावला 2010 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ बतौर इंटरप्रेटर भारत दौरे पर आई थीं

मैडीसन स्‍क्‍वायर में भी शामिल हुई थीं
गुरदीप 2014 में मैडीसन स्‍क्‍वायर गार्डन में आयोजित पीएम मोदी के कार्यक्रम में भी शामिल हुई थीं. इस कार्यक्रम में उन्‍होंने अनुवादक का काम किया था. इसके बाद उन्‍होंने पीएम मोदी और तत्‍कालीन अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा के बीच भी अनुवादक का काम किया था.

अहमदाबाद में ट्रंप ने कही ये बात
बता दें कि सोमवार को अहमदाबाद में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि भारत व अमेरिका के बीच स्वाभाविक और स्थायी मित्रता है और उनके देश के साथ संबंधों में भारत का विशेष स्थान है. ट्रंप ने कहा कि अमेरिका भारत को पसंद करता है और उसका निष्ठावान मित्र बना रहेगा.



अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में आयोजित ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘भारत व्यक्तिगत स्वतंत्रता, कानून के शासन, हर इंसान की गरिमा का सम्मान करता है, यहां लोग सौहार्द के साथ अपने धर्म का पालन कर सकते हैं.’ उन्होंने कहा कि हम दुनियाभर में अपने गठबंधनों में तेजी से नई जान फूंक रहे हैं. ट्रंप ने कहा कि हम मंगलवार को तीन अरब डॉलर के रक्षा समझौते करेंगे. अमेरिका, भारत का प्रमुख रक्षा साझेदार बनेगा.

Sources:-News18

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here