ये जिंदगी सिर्फ एक इम्तेहां है जिसे मौका दिया जाता है…

कही-सुनी

हर इंसान तीन गुणो से बना होता है
1. तामसिक गुण – जो हीन भावना मन मे लती है
2. राजसिक गुण – जो इरसालु भावना मन मे लती है
3. सात्वीक गुण – जो हमे आस पास की चीजो से जोर के रखती है
और हमारा जीवन चार चीजो से भरा हुआ है
धर्म, अर्थ, काम , और मोक्षः

हम सभी बस आत्माये है जो मानव रूपी शारीर में बस्ते है , ये जिंदगी सिर्फ एक इम्तेहां है जिसे मौका दिया जाता है अपने अंदर से सबसे अच्छे रूप को बहार लाने का और जीवन के इस इम्तेहाँ को पास करने का।

हमारे अंदर का सात्वीक गुण जो हमे सबसे प्यार करना सिखाती है।
समय का चक्र सब कुछ बदल देता है। किसी को राजा बना देता है तो किसी को रंक।
इसलिये जीवन मे कभी किसी का उपहास नही करना चाहिए।

सफलता मिलते ही लोगो में अहंकार घर कर जाता है जो अन्याय को जन्म देती है और अन्याय से आपका नाश होता है। सफलता मिलने पर विनम्रता आवस्यक है जैसे फलो के लादने से पेर झुक जाता है वैसे ही हमे हमेशा विन्रम रहना चाहिए।

हमारा जीवन में मौन रहना किसी अन्याय को समर्थन करता है। हमारे भीतर का भय रोकता है और हमे मौन रखता है। किसी भी अन्याय का बिरोध करे, मौन ना रहे।

सफलता प्राप्त करने के लिए हमे प्रयास करते रहना चाहिए जैसे किसी नाविक को अगर शर्वश्रेठ नाविक बनाना है तो उसे शांत समुन्द्र मे नही बल्की तूफानी रात में गोता लगाना चाहिए।

जीवन के ऐसे ही गुणो को अगर हम अपने जीवन मे अमल करे तो जीवन सरल बनेगी।

~
रेणु पासवान

बिहार के मुजफ्फरपुर की रहने वाली रेनू पासवान पिछले दस सालों से पुणे में रहती हैं। अभी रेनू infosys के लिए काम कर रही हैं। रेनू एक मोटिवेशनल स्पीकर भी हैं और साथ ही उन्होंने ने ” लिव टू इंस्पायर” नाम की किताब लिखी है जिसे महज तीन से चार दिनों में ही पूरा लिख दिया। ये किताब मई 2018 में रिलीज़ हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.