नई दिल्ली:  भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और भारोत्तोलक मीराबाई चानू को सोमवार को संयुक्त रूप से देश के सबसे बड़े खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार देने की सिफारिश की गयी, जबकि भालाफेंक के स्टार खिलाड़ी नीरज चोपड़ा और बिहार की शूटर श्रेयसी सिंह को उन 20 खिलाड़ियों की सूची में जगह मिली है, जिनके नामों की सिफारिश अर्जुन पुरस्कारों के लिए की गयी है

Shreyasi Singh

अर्जुन परस्कारों के लिए चोपड़ा के अलावा जूनियर विश्व चैंपियन हिमा दास और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली मध्यम दूरी के धावक जिन्सन जॉनसन, क्रिकेटर स्मृति मंधाना, हॉकी खिलाड़ी मनप्रीत सिंह एवं सविता पूनिया, राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा और एशियाई खेलों में युगल मैच में स्वर्ण पदक जीतने वाले टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना के नामों की सिफारिश की गयी है.

Shreyasi Singh

इन सिफारिशों को खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ की सहमति मिलना बाकी है. एक बार उनके द्वारा अनुमोदित होने के पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 25 सितंबर को राष्ट्रपति भवन में पुरस्कार देंगे. अगर राठौड़ चयन समिति की सिफारिश को मान लेते हैं तो कोहली खेल रत्न का सम्मान पाने वाले देश के तीसरे क्रिकेटर होंगे. इससे पहले यह खिताब दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंडुलकर (1997) और दो बार विश्व कप जीतनेवाले पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धौनी (2007) को मिला है.

Shreyasi Singh

इनके नामों की सिफारिश  

राजीव गांधी खेल रत्न : विराट कोहली (क्रिकेट), मीराबाई चानू (भारोत्तोलन).

अर्जुन पुरस्कार : नीरज चोपड़ा, जिन्सन जॉनसन, हिमा दास (एथलेटिक्स), एन सिक्की रेड्डी (बैडमिंटन), सतीश (मुक्केबाजी), स्मृति मंधाना (क्रिकेट), शुभंकर शर्मा (गोल्फ), मनप्रीत, सविता (हॉकी), रवि राठौड़ (पोलो), राही सरनोबत, अंकुर मित्तल , श्रेयशी (निशानेबाजी), मनिका बत्रा , जी साथियान (टेबल टेनिस), रोहन बोपन्ना (टेनिस), सुमित (कुश्ती), पूजा (वुशु), अंकुर (पैरा एथलेटिक्स) और मनोज (पैरा बैडमिंटन).

खेलमंत्री के अनुमोदन के बाद 25 सितंबर को दिया जायेगा सम्मान :  खेलमंत्री के अनुमोदन के बाद यह पुरस्कार दिया जायेगा. एशियाई खेलों के कारण इस साल पुरस्कार समारोह का आयोजन राष्ट्रीय खेल दिवस 29 अगस्त की जगह 25 सितंबर को किया जायेगा. खेल रत्न पुरस्कार के लिए चुने गये खिलाड़ियों को साढ़े सात लाख और अर्जुन पुरस्कार के विजेताओं को पांच लाख की पुरस्कार राशि दी जाती है.

Source: Prabhat Khabar

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here