RCP Singh

जानिए कौन हैं RCP Singh जिन्हें CM नीतीश ने शरद यादव की जगह दी

राजनीति

बिहार में सियासी उठापटक के बीच नीतीश की पार्टी जेडीयू में घमासान छिड़ा हुआ है. नीतीश कुमार लालू का साथ छोड़कर अब बीजेपी के साथ हैं. शरद यादव और अली अनवर जेडीयू से बगावत कर चुके हैं. जेडीयू ने शरद यादव की जगह RCP Singh को राज्यसभा में पार्टी का नेता बना दिया. आरसीपी सिंह का पूरा नाम रामचंद्र प्रसाद सिंह है.





वे बिहार से जेडीयू कोटे से राज्यसभा सांसद हैं. नीतीश के जिले नालंदा के रहने वाले RCP Singh पहले यूपी कैडर में आईएएस अफसर थे और नीतीश सरकार में प्रिंसिपल सेक्रेटरी रह चुके हैं. 59 वर्षीय आरसीपी सिंह वे अवधिया कुर्मी जाति से आते हैं. नीतीश के जिले नालंदा के मुस्तफापुर के रहने वाले हैं. सिविल सर्विस के दौरान आरसीपी सिंह यूपी सरकार में काफी अहम विभागों में काम चुके हैं.

RCP Singh




उन्हें नीतीश का खास माना जाता है. बिहार में नीतीश सरकार के साथ वे पहले प्रिंसिपल सेक्रेटरी के रूप में जुड़े. फिर सियासत में आए और अब राज्यसभा में सांसद हैं. नीतीश कुमार के हाल के फैसलों में उनकी काफी भूमिका मानी जाती है. अटकलें हैं कि इस माह मोदी सरकार के कैबिनेट विस्तार में उन्हें जेडीयू कोटे से मंत्री भी बनाया जा सकता है.









Leave a Reply

Your email address will not be published.