ratan rajput chhath puja

टीवी की दुनिया में स्टार बिहार की ये बेटी सालों से करती है छठ, मानती है छठी मईया ने ही बनाया स्टार

आस्था

टीवी एक्ट्रेस रतन राजपूत बिहार के एक पिछड़े गांव से हैं। हालांकि, अब वे अपने गांव में ज्यादा वक्त नहीं बिता पातीं। रतन टीवी सीरियल्स में अक्सर साड़ी में नजर आती हैं। उन्होंने ग्रामीण महिला का कैरेक्टर भी प्ले किया है। पर रियल लाइफ में ऐसी नहीं है।

इसका अंदाजा ऐसे भी लगा सकते हैं कि छठ पूजा में भगवान सूर्य को अर्घ्य देने वे शॉर्ट्स पहन कर गंगा घाट पहुंची थीं।
इस वक्त बिहार में छठ की खूब धूम है। बता दें कि रतन हर साल जब छठ पर अपने घर आती हैं तो भगवान सूर्य को अर्घ्य देना नहीं भूलतीं।

हालांकि, रतन की चर्चा छठ पूजा से ज्यादा उस वक्त उनके पहने कपड़ों के कारण ज्यादा होती है। बता दें कि इस ट्रेडिशनल त्योहार पर महिलाएं साड़ियों में नजर आती हैं, लेकिन रतन शॉट्स पहनकर अर्घ्य देते नजर आ चुकी हैं। मूल रूप से रतन समस्तीपुर जिले के बशिनपुर बेरी गांव की रहनेवाली हैं।

ratan rajput chhath puja

20 अप्रैल 1987 को रतन का जन्म हुआ था। इस वक्त उनकी उम्र 30 साल है। रतन की चार बहनें और एक भाई शशांक हैं। सुनीता, किरण, सीमा, रागिनी उनसे बड़ी हैं। उनके पिता श्रीरामरतन सिंह राज्य सरकार में ज्वाइंट सेक्रेटरी के पद से रिटायर हो चुके हैं। वर्तमान में उनका परिवार पटना में स्थित एक अपार्टमेंट में रहता है।

रतन ने एक इंटरव्यू में कहा था कि वे कॉल गर्ल का रोल प्ले करना चाहतीं हैं। यह उनका ड्रीम रोल है। उन्होंने कहा था कि इस किरदार के कुछ रूप ऐसे हैं जिनसे लोग अभी तक रूबरू नहीं हुए हैं। रतन के मुताबिक, मौका ‌मिलने पर वो इस किरदार को जरूर निभाएंगी और वेश्या के जीवन के उन पहलुओं को उजागर करेंगी जिनसे ऑडियंस अभी तक अनजान हैं।

ratan rajput chhath puja

रतन की पढ़ाई मेरठ (यूपी) से हुई है। पढ़ाई पूरी करने के बाद रतन अपनी दीदी सीमा चौहान जो कि फैशन डिजाइनर हैं, के पास दिल्ली चली गई। उनको बचपन से एक्टिंग का शौक था, लेकिन एक्टिंग में करियर बनाने के बारे में उन्होंने कभी सोचा नहीं था।

दिल्ली आकर थिएटर गुरु सुरेंद्र शर्मा के डायरेक्शन में रतन ने थिएटर में ‘निर्मला’ और ‘मैला आंचल’ जैसे प्ले किए।
इसके बाद सुरेंद्र शर्मा ने उन्हें मुंबई जाकर किस्मत आजमाने की सलाह दी। हालांकि, रतन ने उनकी बात को गंभीरता से नहीं लिया।

ratan rajput chhath puja

एक बार वो मुंबई घूमने आई और एक सीरियल में काम करने का मौका मिल गया। दिल्ली में रहते हुए लेख टंडन के डायरेक्शन में रतन ने ‘बड़ा आदमी’ सीरियल के पायलट एपिसोड में काम किया। इसी दौरान उन्हें मनीष गोस्वामी की प्रोडक्शन कंपनी ‘सिद्धांत सिनेविजन’ में ‘हाउज दैट’ में काम मिल गया।

इसके बाद उन्होंने एनडीटीवी इमेजिन के सीरियल ‘राधा की बेटियां कुछ कर दिखाएंगी’ में तीसरी बेटी रुचि का रोल प्ले किया। जब ‘राधा की बेटियां कुछ कर दिखाएंगी’ सीरियल बंद होने वाला था तब उन्हें ‘अगले जनम मोहे बिटिया ही कीजो’ के कास्टिंग डायरेक्टर विकास का फोन आया और उन्होंने पूछा कि बिहार की बैकग्राउंड पर आधारित सीरियल में काम करना चाहोगी?” और यही सीरियल रतन की लाइफ का सबसे बड़ा टर्निंग प्वाइंट था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.