पटना: आप बोलेंगे स्विच ऑन द फैन तो पंखा चलने लगेगा। इसी तरह आपके बोलने पर लाइट ऑन हो जाएगी। इसके अलावा आप स्मार्ट स्पीकर में पसंदीदा गाने भी सुन सकते हैं। दरअसल, रुकनपुरा के ऋषभ ने सेंसर की मदद ऐसी स्मार्ट डिवाइस बनाई है, जिससे यह सब संभव हो सकेगा। उन्होंने स्मार्ट सेक्योरिटी सिस्टम, स्मार्ट वाई-फाई स्विच बोर्ड, स्मार्ट स्पीकर के साथ सेल्फ वाटरिंग सिस्टम भी बनाया है, जो खुद ही जरूरत के हिसाब से पानी दे देगा। ये डिवाइस साउंड रिकॉग्निशन के साथ सेंसर पर काम करती है। स्मार्ट स्पीकर आवाज के कमांड से ऑन होता है, साथ ही यह आपके पसंदीदा गाने को मोबाइल से कनेक्ट कर ढूंढ भी लेता है। अगर आप गलती से घर से निकलते वक्त पंखे को ऑफ करना भूल जाते हैं तो वह खुद ऑटोमेटिक बंद हो जाएगा।

सेल्फ वाटरिंग सिस्टम :लाइट सेंसर से बनी इस डिवाइस की खासियत है कि यह खुद ही सूर्य की रोशनी आते ही पौधों को पानी दे देता है। यह डिवाइस मोबाइल के एक एप से कनेक्ट है, जिसे आप मैनुअली भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऋषभ बताते हैं कि मेरी एक कंपनी है- टेक हैक। इसकी नींव सातवीं कक्षा में भी रख दी थी। अभी इस कंपनी में आइटी और बिल्डिंग कंपनी अम्बुजा म्यूटिया ने इन्वेस्ट भी किया है।

सभी डिवाइस में कई तरह के सेंसर का प्रयोग किया गया है। इसमें मोशन सेंसर, हीट सेंसर, लाइट सेंसर का प्रमुख रूप से इस्तेमाल किए गए हैं।

ऋषभ ने अभी दसवीं की बोर्ड परीक्षा दी है। खगौल के संत कैरेंस सेकेंडरी स्कूल से पढ़ाई पूरी करने वाले ऋषभ को तकनीक से गहरा लगाव रहा। नासा ने इन्हें दो बार सम्मानित किया है। सातवीं क्लास में इन्हें नासा के इंटरनेशनल डिजाइन चैलेंज में पहला स्थान मिला। इसके लिए इन्हें कनाडा में सम्मानित भी किया गया। यह प्रतियोगिता वैश्विक स्तर की होती है। ऋषभ आठवीं कक्षा में भी इस प्रतियोगिता के विजेता रहे। उनके शोध का विषय था – अंतरिक्ष में लोग कैसे रह सकते हैं..। इसके लिए उन्होंने एक डिजाइन बनाया था। ऋषभ आइटी क्षेत्र के दिग्गज एलोन मस्क को आदर्श मानते हैं। उनके पिता भोला प्रसाद सिन्हा रेलवे के गार्ड हैं।

Source: live bihar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here