सोशल डिस्टेन्सिंग के खिलाफ रैली

कही-सुनी

एक ओर जहां पूरी दुनिया कोरोना महामारी से लड़ने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है, वहीं दूसरी ओर ब्राजील के राष्ट्रपति पर एक अलग सोच लिए बैठे है। सख्त कदमों को लोगों से मनवाने के बजाए वह उन लोगों की भीड़ का हिस्सा बने हुए हैं, जो कोरोना को जानलेवा खतरा मानने को तैयार नहीं हैं।
ब्राजील के राष्ट्रपति जैर बोलसोनारो लगातार लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग जैसे अहम और जरूरी कदमों का मजाक उड़ाते नजर आ रहे हैं। रविवार को एक बार फिर से उन्होंने इसका मज़ाक बनाया। वह राजधानी ब्राजीलिया में लॉकडाउन, क्वारांटीन, और सोशल डिस्टेंसिंग के खिलाफ आयोजित रैली में शामिल हुए। इस दौरान, उन्होंने भीड़ के बीच जाकर लोगों से हाथ मिलाया और उन्हें भरोसा दिलाया कि इन प्रतिबंधों के खिलाफ लड़ाई में वह उनके साथ खड़े हैं। अब इन्हें कौन बताए की इसे साथ देना नही, जान लेना कहतेे है।

रैली में शामिल अधिकांश लोगों ने ना ही मास्क नहीं पहना था और ना ही वे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे थे। जबकि ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना से बचाव के लिए इन उपायों को अमल में लाने की सलाह दी है। रैली में संसद और सुप्रीम कोर्ट को बंद करने के पक्ष में जमकर नारेबाजी हुई और राष्ट्रपति भी उनका समर्थन करते दिखाई दिए। इस दौरान, उन्होंने लोगों से कहा, ‘मैं यहां हूं, क्योंकि मुझे आप पर विश्वास है और आप यहां हैं, क्योंकि आपको मुझ पर विश्वास है’।

लोगों में नाराजगी
कोरोना के खिलाफ लड़ाई में देश के राष्ट्रपति को इस तरह नियमों को तार तार करते देख ब्राजील के लोगों में नाराजगी है। दरअसल, ब्राजील के कई राज्यों में बेवजह घरों से बाहर निकलने पर पाबंदी है। इसके अलावा, यहाँ सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखने की भी अपील की जा रही है, जिससे की लोग सुरक्षित रहें। ऐसे में अधिकांश लोग यही चाहते हैं कि राष्ट्रपति नियमों का पालन करें, न कि उनका उल्लंघन करने वाली भीड़ का हिस्सा बनें।     

स्वास्थ्य मंत्री को किया था बर्खास्त

कुछ दिन पहले ही राष्ट्रपति जैर बोलसोनारो ने सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन करवाने पर स्वास्थ्य मंत्री को पद से हटा दिया था। जिसे लेकर उनकी कड़ी आलोचना भी हुई थी। बोलसोनारो को महामारी से ज्यादा इकॉनमी की चिंता ज्यादा है और यह वे कई बार दर्शा चुके हैं.    

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *