बिहार के लाल अभी और करें कमाल: “हाँ हम है बिहार से”, आज है इनका जन्मदिन

बिहारी जुनून

50 प्रभावशाली बिहारियों की लिस्ट में ‘मेगा’ मिश्रा ऐस्टेट ग्रुप ऑफ एडवेंचर्स, मिश्रा परिवार बलुआ बाजार के पारिवारिक सदस्य श्री राजीव मिश्रा (ग्रुप बिजनेस हेड न्यूज18 इ- टीवी ग्रुप) का चयन 37वें नम्बर पर हुआ है।यह सर्वे फेम् इंडिया द्वारा किया गया 300 भारतीयों के लिए था जिसमे बिहार के 50 व्यक्तित्व को चुना गया है। इस खुसी के मौके पर ‘मेगा’ मिश्रा ऐस्टेट ग्रुप ऑफ एडवेंचर्स के डायरेक्टर प्रत्युष सौरभ का कहना है कि आज हम कोसी वासियो के साथ साथ बिहार वासियो के लिए गर्व का क्षण है।उन्होंने फेम् इंडिया मैगजीन का भी आभार व्यक्त किया और सभी मिश्रा परिवार के सदस्यों को भी साधुवाद दिया जिन्होंने राजीव मिश्रा को अपना आशीर्वाद व साथ दिया।
इस सर्वे के बाद भारत में रहने वाले किसी भी बिहार वासी में यह गर्व से कहने का जज्बा पैदा करती है की – हाँ हम है बिहार से।

राजीव मिश्रा या जन्म देश के बड़े सामाजिक,स्वतंत्रता सैनानी व राजनैतिक परिवार से संबंध रखने वाले बिहार के सुपौल जिला में बलुआ बाजार स्तिथ मिश्र परिवार में हुआ। राजीव मिश्रा परिवार के राजनैतिक सदस्य स्व.मृत्युंजय मिश्रा के पुत्र हैं।

टीवी 18 के द्वारा संचालित ई टीवी न्यूज़ नेटवर्क के ग्रुप बिज़नस हेड राजीव मिश्रा देश के जानेमाने मीडिया प्रोफेशनल है , ये इलेक्ट्रॉनिक मीडिया रेटिंग काउंसिल ऑफ़ इंडिया के फाउंडर भी है . इंटरनेशनल एकैडमी ऑफ़ ब्राडकास्टिंग, स्वीटजरलैंड से ब्राडकास्टिंग में मास्टर डिग्री करने के बाद इन्होने एमसीएनवाय , अमेरिका से मीडिया मैनेजमेंट में एमबीए किया . देश के प्रतिष्ठित मीडिया संस्थानों- हिन्दुतान टाइम्स ग्रुप , स्टार टीवी , जी टीवी, रिलायंस इन्फोकॉम, इंडिया न्यूज़, बीएजी फिल्म्स में मुख्य भूमिका में रहे राजीव मिश्रा लोकसभा टीवी के सीईओ भी रहे है, लोकसभा टीवी को मेन स्ट्रीम में लाने और प्रॉफिट मेकिंग बनाने में इन्होने अहम् रोले निभाया है .

इनके नेतृत्व में ही पहली बार 2013 में लोकसभा टीवी की बैलेंसशीट प्रॉफिट में आई, ये लोकसभा टीवी के साप्ताहिक लोकप्रिय कार्यकर्म “ स्पेशल गेस्ट” को होस्ट भी किया करते थे ,देश के बड़े समाजसेवी , स्वतंत्रता सेनानी व राजनैतिक परिवार से संबद्ध मिश्रा भारत सरकार के कई मंत्रालयों के विभिन्न मीडिया सलाहकार समिति के नॉमिनेटेड मेम्बर भी रहे है.

राजीव मिश्रा रेडियो ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया के फाउंडर और पहले अध्यक्ष रहे है . यह संस्था देश के एफ एम् रेडिओ ब्रॉडकास्टर्स के हितो की सुरक्षा के लिए बनायीं गयी और उनके लिए प्रतिनिधि इकाई के तौर पर कार्य करती है . ये सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के ग्रुप वाईस प्रेसिडेंट के तौर पर साउथ वेस्ट एशिया के मीडिया, कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन और सीएसआर के मुखिया रहे है , वहां वे ग्रुप के प्रवक्ता भी थे .

सरल स्वाभाव के मिश्रा को ब्रॉडकास्ट इंडस्ट्रीज का 22 सालो का अनुभव है और उन्हें इंडस्ट्रीज में आक्रामक मार्केटिंग नीति निर्माता माना जाता है . दूरदृष्टि के धनी राजीव की वर्तमान जिम्मेवारी ई टीवी व न्यूज़ 18 के सभी रीजनल चैंनलो की इकॉनमी को बेहतर बनाने की है . ये एसोसिएशन ऑफ़ रीजनल टेलीविज़न ब्रॉडकास्टर्स ऑफ़ इंडिया के भी फाउंडर रहे है .

एशिया पोस्ट– फेम इंडिया के सर्वे देश दुनिया मे प्रभावशाली बिहारी 2016 की प्रमुख 50 व्यक्तित्व की सूची में न्यूज़ 18 ग्रुप के बिज़नेस हेड राजीव मिश्रा 37 वे स्थान पर है.

1 thought on “बिहार के लाल अभी और करें कमाल: “हाँ हम है बिहार से”, आज है इनका जन्मदिन

  1. हमसभी बलुआ बाजार वासियों के लिए ये गौरव का पल है। काफी सारे बच्चों के मार्गदर्शक के तौर पर भी याद किये जायेंगे हमारे क्षेत्र में राजीव बाबू।।

Leave a Reply

Your email address will not be published.