राजधानी पटना समेत बिहार में हुई मानसून की पहली बारिश, किसानों के चेहरे खिले; उमस भरी गर्मी से मिली निजात

खबरें बिहार की जानकारी

राजधानी पटना समेत राज्य भर के अधिकतर जिलों में बारिश से किसानों के चेहरे खिल गए हैं। बारिश के इंतजार में सूख रहे बिचड़ों को भी संजीवनी मिली है। उधर, सूबे के लोगों को उमस भरी गर्मी से भी निजात मिल गई है। बुधवार को राजधानी समेत राज्य के सभी जिलों में कमोबेश हल्की से मध्यम स्तर की बारिश दर्ज की गई। जबकि राज्य के सर्वाधिक तापमान में भी कमी आई है।

बुधवार को रोहतास जिले के डेहरी ऑन सोन में सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया। यहां का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, दक्षिण पश्चिम मॉनसून भी तेजी से सक्रिय हो रहा है। यूपी व उतराखंड के रास्ते बिहार में भी इसका प्रसार हो रहा है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र की मानें तो बिहार में इसका फैलाव अगले एक हफ्ते में पूरी तरह से हो जाएगा।

राहत की बारिश, सबको मिली राहत

पटना समेत राज्य भर में राहत की बारिश हुई है। पटना समेत दक्षिण बिहार व उतरी बिहार के सभी जिलों में बारिश से किसानों व आम लोगों के चेहरे खिल गए हैं। बारिश होते ही किसानों ने खेती की तैयारी शुरू कर दी है। बुधवार को राज्य के वाल्मीकिनगर में 112.2 मिलीमीटर, दरभंगा में 35.4 मिलीमीटर, सीतामढी के पुपरी में 41.5 मिलीमीटर, नालंदा के हरनौत में 64 मिलीमीटर, नवादा में 23.5 मिलीमीटर, खगडिया में 58 मिलीमीटर, पटना में 37 मिलीमीटर, गया में 44.2 मिलीमीटर, फारबिसगंज में 78.3 मिलीमीटर, वैशाली में 28 मिलीमीटर, शेखपुरा में 26 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। इसके अलावा सभी जिलों में छिटपुट बारिश से मौसम सुहाना हो गया है। उधर, मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार सूबे में पूर्वी व दक्षिण पूर्वी हवा का प्रवाह बना हुआ है। इससे अगले 24 घंटे में प्रदेश के अधिकतर भागों में आकाशीय बिजली व मेघ गर्जन की संभावना है। उतर बिहार के कुछ जिलों में भारी बारिश की प्रबल संभावना जताई गई है।

डेहरी रहा सूबे का सर्वाधिक तापमान वाला शहर

पटना मौसम विज्ञान केंद्र से जारी सूचना के अनुसार बुधवार को रोहतास जिले का डेहरी ऑन सोन सर्वाधिक तापमान वाला शहर रहा। डेहरी में सर्वाधिक तापमान 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा नवादा 32.2 डिग्री, बांका 31.7 डिग्री, औरंगाबाद 30,.8 डिग्री, शेखुपरा 31.7 डिग्री, जमुई 31.4 डिग्री, पटना 28.2 डिग्री और गया में 31.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। आने वाले समय में बारिश से अधिकतम तापमान में और कमी की संभावना जताई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.