रेलवे ‘ग्रुप डी’ की परीक्षा के लिए इतने अंक लाने पर ही होगी ज्वाइनिंग, जारी होने जा रहा है स्टेज 1 के एक्जाम का शेड्यूल

खबरें बिहार की

पटना: भारतीय रेलवे की विभिन्न इकाइयों में 7 वें सीपीसी पे मैट्रिक्स के स्तर 1 के तहत विभिन्न पदों के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड इस वर्ष रेलवे भर्ती सेल (आरआरसी) की ओर से आरआरबी ग्रुप डी 2020 परीक्षा आयोजित करने जा रहा है। इससे पहले परीक्षा सितंबर से अक्टूबर 2019 के महीनों के लिए निर्धारित की गई थी. रेलवे ने आधिकारिक रूप से घोषणा की है कि वह अप्रैल 2021 से जून 2021 तक आरआरबी ग्रुप डी 2020 ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करेगा। जिन उम्मीदवारों ने आरआरबी ग्रुप डी (लेवल -1) पदों के लिए आवेदन किया है न्यूनतम योग्यता अंक श्रेणी-वार (सामान्य / एससी / एसटी / ओबीसी / ईडब्ल्यूएस) की जांच कर सकते हैं जो कंप्यूटर आधारित परीक्षा को पास करने के लिए आवश्यक है.

भारतीय रेलवे की विभिन्न इकाइयों में 7 वें सीपीसी पे मैट्रिक्स के स्तर 1 के तहत विभिन्न पदों के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड 2020 में रेलवे भर्ती प्रकोष्ठों (आरआरसीएस) की ओर से 103769 रिक्तियों के लिए बहुप्रतीक्षित आरआरबी ग्रुप डी 2020 परीक्षा का आयोजन करेगा। भारतीय रेलवे द्वारा जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, आरआरबी ग्रुप डी 2019-20 भर्ती के तहत 1.15 करोड़ से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया है.

उम्मीदवारों को अंतिम चयन के लिए आरआरबी ग्रुप डी 2019-20 सीबीटी परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा के सभी चरणों को उत्तीर्ण करने की आवश्यकता है। रेलवे भर्ती बोर्ड ने आधिकारिक तौर पर घोषणा की है कि वे भारत में विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर ऑनलाइन रेलवे परीक्षा आयोजित करने के लिए जल्द ही परीक्षा संचालन एजेंसी (ईसीए) नियुक्त करेंगे। आरआरबी ग्रुप डी (लेवल -1) 2020 सीबीटी परीक्षा के परीक्षा पैटर्न पर एक त्वरित नज़र डालें:

आरआरबी ग्रुप डी 2020 सीबीटी के लिए न्यूनतम योग्यता अंक

सीबीटी के सामान्यीकृत स्कोर का उपयोग शारीरिक योग्यता परीक्षण (पीईटी राउंड) के उम्मीदवारों के लिए उनकी योग्यता के अनुसार किया जाएगा:

आरआरबी ग्रुप डी (लेवल -1) 2020 सीबीटी न्यूनतम योग्यता अंक

वर्ग- न्यूनतम योग्यता अंक (%)

जेनरल- 40%

EWS- 40%

ओबीसी (नॉन क्रीमी लेयर)-30%

अनुसूचित जाति- 30%

अनुसूचित जनजाति-25%

RRC Group D एग्जाम पैटर्न

ग्रुप डी के कम्प्यूटर बेस्ट टेस्ट में 100 सवाल पूछे जाएंगे. सीबीटी 100 अंकों का होगा.

परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी, 3 सवाल गलत होने पर 1 अंक काटा जाएगा.

उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए 90 मिनट दिए जाएंगे.

इन सेक्शन से आएंगे इतने सवाल

मैथमेटिक्स: 25 सवाल

जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग: 30 सवाल

जनरल साइंस: 25 सवाल

जनरल अवेयरनेस और करंट अफेयर्स: 20 सवाल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *