रेलवे नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी परीक्षा की आंसर की आज होगी जारी

खबरें बिहार की जानकारी

रेल भर्ती बोर्ड, पटना एवं मुजफ्फरपुर के क्षेत्राधिकार में गैर तकनीकी लोकप्रिय श्रेणी परीक्षा के लिए सीबीटी-2 (कम्प्यूटर आधारित टेस्ट-2) के प्रथम चरण की दो दिवसीय परीक्षा में कुल 62 फीसदी परीक्षार्थियों ने हिस्सा लिया। नौ एवं 10 मई को हुई परीक्षा में लेवल 6 एवं 4 के लिए पटना में आठ, मुजफ्फरपुर में 03 तथा आरा व दरभंगा में 01-01 केन्द्र पर परीक्षा हुई। सीपीआरओ वीरेंद्र कुमार ने बताया कि कुल 14399 उम्मीदवारों में से 8893 उम्मीदवार परीक्षा में उपस्थित हुए। यानी परीक्षा में कुल उपस्थिति लगभग 61.76 रही। उम्मीदवारों का पहली बार आधार आधारित प्रमाणीकरण किया गया।

उन्होंने बताया कि अभ्यर्थियों की रेल भर्ती बोर्ड के आधार पर शिड्यूलिंग होने के कारण इस बार सामान्यीकरण (नॉर्मलाईजेशन) की आवश्यकता नहीं होगी।

सीपीआरओ ने बताया कि इस परीक्षा में उपस्थित उम्मीदवारों को अपने प्रश्न-पत्र, उनके द्वारा दिए गए उत्तर, उत्तर कुंजी को देखने के लिए एवं प्रश्नों/विकल्पों/उत्तर कुंजी पर आपत्ति दर्ज करने के लिए 13 मई शाम पांच बजे से 18 मई के रात 11 बजकर 55 मिनट तक लिंक दिया जाएगा। रेल भर्ती बोर्डों की आधिकारिक वेबसाइटों पर एक लिंक की सुविधा दी जाएगी, जिसपर परीक्षार्थी अपनी शिकायत या समस्या साझा कर सकते हैं। इससे संबंधित विस्तृत जानकारी रेल भर्ती बोर्डों के आधिकारिक वेबसाइटों पर उपलब्ध है।

रेलवे ने लेवल-6 (7124 पदों) और लेवल-4 (161 पदों) के लिए 09 और 10 मई को नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (एनटीपीसी) भर्ती के दूसरे चरण के कंप्यूटर आधारित टेस्ट ( Railway NTPC CBT Exam ) परीक्षा का आयोजन किया था। इस परीक्षा में कुल 1,80,882 उम्मीदवार रजिस्टर्ड थे जिनमें से 1,28,708 उम्मीदवार सीबीटी परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.