रेलवे ग्रुप डी में आवेदन करने वाले लाखों अभ्यर्थियों को बड़ी राहत, निरस्त हो चुके फार्म में सुधार का मिला मौका

जानकारी

रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (आरआरसी) ने देशभर में रेलवे प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए एक बार मौका दिया है। आरआरसी ने ग्रुप डी भर्ती के 4.85 लाख अभ्यर्थियों के आवेदन निरस्त कर दिया था। अभ्यर्थियों ने सोशल मीडिया से लेकर ने अन्य प्लेटफॉर्म पर इसको लेकर मुहिम चलाई। कोर्ट का दरवाजा भी खटखटाया। इसके बाद अभ्यर्थियों को गलती सुधारने का एक और मौका दिए जाने की घोषणा की गई है। 15 दिसंबर से ऐसे अभ्यर्थी रेलवे की वेबसाइट पर फिर से आवेदन कर सकेंगे।

दूसरी ओर ग्रुप डी के एक लाख से ज्यादा पदों की भर्ती परीक्षा की संभावित तिथि रेलवे बोर्ड ने जारी कर दी है। यह परीक्षा 23 फरवरी 2022 से शुरू होगी। ग्रुप डी से जुड़ी भर्तियों के लिए देशभर में 1.15 करोड़ आवेदन आए। इनमें से चार लाख 85 हजार 607 अभ्यर्थियों के आवेदन निरस्त कर दिए गए थे। रेलवे की इस भर्ती में ग्रुप डी की 1.03 लाख वैकेंसी भरी जाएंगी।

 

जिनके आवेदन रद्द, वे ही करें आवेदन 

आरआरसी ने गलत फोटो और हस्ताक्षर की वजह से 485607 आवेदन पत्र रद्द किए थे। रेलवे ग्रुप डी भर्ती (सीईएन आरआरसी  01/2019 लेवल-1 पद) के ये अभ्यर्थी 15 से 26 दिसंबर के बीच अपने आवेदन में फोटो हस्ताक्षर संबंधी गलती को सुधार सकेंगे।  नोटिस में कहा गया है कि अभ्यर्थी नोटिफिकेशन में दिए गए नियमों के मुताबिक अपनी स्कैन फोटो और हस्ताक्षर तैयार रखें। जल्द ही आरआरबी की वेबसाइट पर लिंक एक्टिव होगा।

फोटो/ हस्ताक्षर की वैधता पर आरआरबी की निर्णय अंतिम होगा। यह सुविधा केवल उन अभ्यर्थियों को दी जा रही है जिनके आवेदन खारिज हो गए थे। जिनके आवेदन पहले ही स्वीकार किए जा चुके हैं, उन्हें फिर से आवेदन करने की जरूरत नहीं है। नोटिस में सभी उम्मीदवारों को यह सलाह दी गई है कि वह आगे की अपडेट्स के लिए आरआरबी की वेबसाइट्स चेक करते रहें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.