रेलवे ने उम्मीदवारों की सुविधा के लिए शामिल की 2 और ट्रेनें, जानिए शेड्यूल

राष्ट्रीय खबरें

रेलवे के असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन के 60 हजार पदों पर भर्ती परीक्षा कल होगी. उम्मीदवारों को ऑनलाइन परीक्षा अपने परीक्षा केंद्र में जाकर देनी होगी. 8 लाख उम्मीदवारों का परीक्षा केंद्र उनके शहर से 500 किलोमीटर से ज्यादा दूर है. ऐसे में उम्मीदवारों की सुविधा के लिए रेलवे ने मंगलवार को फ्री ट्रेनों को चलाने की घोषणा की थी. मगर ज्यादा उम्मीदवारों की संख्या के चलते रेलवे (Railway) ने आज दो और ट्रेनें चलाने की घोषणा की.

एक बयान में बताया गया है कि 05289 मुजफ्फरपुर-सिकंदराबाद विशेष ट्रेन आज दोपहर मुजफ्फरपुर से रवाना हुई और यह शुक्रवार को दोपहर एक बजे सिकंदराबाद पहुंचेगी. 05290 सिकंदराबाद-मुजफ्फरपुर ट्रेन शुक्रवार को रात नौ बजे सिकंदराबाद से रवाना होगी और रविवार दोपहर दो बजे मुजफ्फरपुर पहुंचेगी. रेलवे ने कल परीक्षा के लिए तीन विशेष ट्रेनों का ऐलान किया था, जिसमें पटना-इंदौर-पटना, दानापुर-सिकंदराबाद और दरभंगा-सिकंदराबाद ट्रेनें शामिल हैं.

1. RRB परीक्षा के लिए 40 लाख उम्मीदवारों के परीक्षा केंद्र उनके शहर से 500 किलोमीटर के दायरे के अंदर हैं.
2. 71 फीसदी से ज्यादा (यानि 34 लाख) उम्मीदवारों को 200 किमी के दायरे में परीक्षा केंद्र आवंटित किए गए हैं.
3. शारारिक रूप से अशक्त 99 फीसदी पुरूष और महिला उम्मीदवारों के परीक्षा केंद्र उनके शहर से 200 किमी के दायरे में आवंटित किए हैं.
4. 17 फीसदी यानि 8 लाख उम्मीदवारों का परीक्षा केंद्र उनके शहर से 500 किलोमीटर से ज्यादा दूर है.

जिन उम्मीदवारों ने ग्रुप सी की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड (RRB Admit Card) डाउनलोड नहीं किया है वे नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलों कर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

E-call letters/RRB Admit Card ऐसे करें डाउनलोड
स्टेप 1: उम्मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए RRB की ऑफिशियल वेबसाइट (जिस भी रीजन के लिए आपने आवेदन किया हो) indianrailways.gov.in पर जाना होगा.
​स्टेप 2: यहां आप RRB ALP & Technicians Admit Card के लिंक पर क्लिक करें
​स्टेप 3: नया पेज खुलेगा, यहां अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड डालकर लॉग इन करें.
​स्टेप 4: आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर खुल जाएगा, अपने एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर लें और उसका प्रिंट आउट भी ले लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.