रेलवे एनटीपीसी लेवल-2 व 5 में OBC के अभ्यार्थियों का कटऑफ EWS के उम्मीदवारों से अधिक

खबरें बिहार की जानकारी

रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने स्नातक स्तरीय एनटीपीसी लेवल-5 और 2 पदों पर नियुक्ति के लिए सीबीटी-2 का रिजल्ट जारी कर दिया है। सीबीटी-2 की परीक्षा 13 से 16 जुलाई के बीच हुई थी। परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी संबंधित आरआरबी की वेबसाइट पर रिजल्ट देख सकते हैं। आरआरबी ने कटऑफ भी जारी कर दिया है।

वैसे अभ्यर्थी जिनका चयन नहीं हो सका है, वे खुद का आंकलन कर सकेंगे। आरआबी ने नॉर्मलाइजेशन के आधार पर कटऑफ जारी किया है। वहीं, सबसे चौंकाने वाली बात है कि ओबीसी के अभ्यार्थियों का कटऑफ ईडब्ल्यूएस के उम्मीदवारों से अधिक है। ऐसा एक बोर्ड में नहीं, कई बोर्ड में देखने को मिल रहा है। ओबीसी के उम्मीदवारों का कटऑफ लगभग सामान्य श्रेणी के अभ्यार्थियों के आसपास है। इसमें मात्र दो से तीन प्रतिशत का अंतर है। उदाहरण के तौर पर देखा जाए तो आरआरबी पटना के लेवल दो की परीक्षा में ओबीसी का कटऑफ 77 प्रतिशत गया है। वहीं ईडब्ल्यूएस का कटऑफ 72 प्रतिशत तक गया है। इसी तरह से आरआरबी मुजफ्फरपुर में लेवल दो की

परीक्षा में ओबीसी का कटऑफ 75 प्रतिशत गया है। ईडब्ल्यूएस का कटऑफ 71 प्रतिशत गया है। इसके पहले आरआरबी ने लेवल 6 और 4 का रिजल्ट जारी किया था। वहीं सफल उम्मीदवारों को अगले चरण में कंप्यूटर बेस्ड टाइपिंग स्किल टेस्ट के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है। चयनित उम्मीदवारों का रोल नंबर जारी कर दिया गया है। कंप्यूटर बेस्ड टाइपिंग स्किल टेस्ट 12 अगस्त से शुरू होंगे। शॉर्टलिस्ट उम्मीदवारों को टाइपिंग टेस्ट से पहले अंग्रेजी या हिन्दी टाइपिंग में से कोई एक विकल्प चुनना होगा। अगर चयन नहीं करेंगे तो अंग्रेजी टाइपिंग मान ली जाएगी। आरआरबी ने सीबीटी-2 रिजल्ट के अलावा कटऑफ भी जारी किया है। बिहार के हजारों छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.