Rabri Devi का खारिज हुआ दावा- पहले गयी सत्ता अब विरोधी दल का पद भी नसीब नहीं

कही-सुनी
राजद Rabri Devi को परिषद में नेता प्रतिपक्ष बनाना चाहता था

अभी-अभी बड़ी खबर आ रही है। खबर राजनीतिक गलियारों से हैं । जहां सत्ता जाने के बाद अब आरजेडी को विरोधी दल के नेता का पद भी नसीब नहीं हुआ है। Rabri Devi के दावा खारिज हो गया है।

बिहार में महागठबंधन की सरकार गिरने के बाद राजद ने विधान परिषद के नेता प्रतिपक्ष के पद पर दावा ठोका था, जिसे परिषद के उपसभापति ने आज खारिज कर दिया। राजद Rabri Devi को परिषद में नेता प्रतिपक्ष बनाना चाहता था, लेकिन उसके पास इसके लिए जरूरी आठ सीट नहीं हैं।

सुशिल मोदी के उपमुख्यमंत्री बनने से खाली हुई सीट 

बिहार में महागठबंधन की सरकार के समय विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष भाजपा के सुशील मोदी थे। लेकिन, अब वे एनडीए की नई सरकार में उपमुख्यमंत्री बन गए हैं। इस कारण यह पद खाली हो गया है। दूसरी ओर महागठबंधन की सरकार में शामिल रहा राजद अब विपक्ष में है।



राजद ने Rabri Devi के लिए जताई दावेदारी 

राजद ने परिषद में नेता प्रतिपक्ष की खाली सीट पर अपनी दावेदारी जताई। राजद के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. रामचंद्र पूर्वे के मुताबिक राबड़ी देवी मौजूदा राजद विधानमंडल दल की नेता हैं। परिषद में भी विपक्ष के रूप में राजद की संख्या सबसे ज्यादा है। ऐसे में Rabri Devi को विधान परिषद में नेता प्रतिपक्ष बनाना चाहिए।




कम सदस्यों के कारण राजद की राह हुई मुश्किल 

लेकिन, परिषद में राजद के सदस्यों की संख्या को देखते हुए Rabri Devi की दावेदारी खारिज कर दी गई। संवैधानिक नियमों के मुताबिक नेता प्रतिपक्ष के पद के लिए सदन में उस पार्टी के कम से कम 10 फीसद सदस्य होने चाहिए। इस हिसाब से 75 सदस्यों वाली बिहार विधान परिषद में इस पद के लिए किसी भी दल को आठ सदस्यों की जरूरत है। राजद के पास अभी सिर्फ सात सदस्य ही हैं।
इसी फार्मूले के तहत लोकसभा में कांग्र्रेस को भी अभी तक नेता प्रतिपक्ष पद नहीं दिया जा सका है। 545 सदस्यों वाली लोकसभा में कांग्र्रेस के सिर्फ 44 सदस्य ही जीतकर आए हैं।




उप सभापति ने खारिज किया दावा

विधान परिषद के उपसभापति हारुण रशीद ने गुरुवार को बताया था कि Rabri Devi को नेता प्रतिपक्ष बनाने को ले राजद का पत्र उन्हें मिला। फिलहाल इस पर कोई फैसला नहीं लिया गया है। समय आने पर नियमानुकूल विचार किया जाएगा। इसके बाद एपसभापति ने शुक्रवार को राजद की दावेदारी खारिज कर दी।



Leave a Reply

Your email address will not be published.