राज़ी फिल्म रिव्यु: राजी जैसी एक फिल्म बनाई जानी चाहिए

मनोरंजन

राज़ी फिल्म डायरेक्टर: मेघना गुलज़ार

राज़ी फिल्म कास्ट: अलिया भट्ट, विक्की कौशल, जयदीप अहलावत, सोनी राज़दान, राजित कपूर, आरिफ ज़किरा, अश्वाथ भट्ट

राज़ी फिल्म रेटिंग: 3.5 स्टार्स

राज़ी फिल्म जो कि एक सिख-मुस्लिम माता-पिता की एक कश्मीरी लड़की पर आधारित है। यह कहानी एक साधारण सी लड़की सहमत (आलिया भट्ट) की, जिसने 1971  में इंडो-पाक युद्ध के समय अपने पिता के कहने पर एक पाकिस्तानी फौजी परिवार के लड़के से शादी कर ली ताकि वहां से वो इंडिया के लिए जासूसी कर सके! सहमत ने अपनी हौसले और सूझ-बूझ के दम पर, बलिदान दे कर किस तरह से देश प्रेम की एक मिसाल कायम की। इसी लाजवाब बायोपिक पर आधारित है मेघना गुलजार की फिल्म राज़ी।

Image result for raazi film

राज़ी फिल्म उसी ‘सच्ची कहानी’ की पर बनाई गयी फिल्म है, जिसमें कुछ ‘अविश्वसनीयता’ भी शामिल है। वैसे तो जासूसी पर आधारित कई फिल्में हमारे बॉलीवुड में बनाई जा चुकी है। उसी लिस्ट में अब निर्देशक मेघना गुलजार की फिल्म ‘राज़ी’ दर्शकों के सामने है। फर्क सिर्फ इतना है कि अभी तक सारी जासूसी फिल्मों में हीरो पर फिल्माए गये हैं लेकिन इस बार कुछ अलग है। मेघना गुलजार ने इस बार हीरोइन को फोकस करते हुए बनाई गई है जो जासूस तो है पर बहुत ही साधारण इंसान भी है।

Image result for raazi film

मेघना का फिल्म बनाने का अंदाज़ औरों से काफी हटके है, उनकी स्क्रिप्ट फिल्म में एक जान डाल देती है। वह स्क्रिप्ट पर इतना ज्यादा रिसर्च करती हैं कि देखने वाले को यह आभास होता है कि यह फिल्म नहीं बल्कि वास्तविकता है और यह एक फिल्ममेकर के लिए सबसे बड़ी उपलब्धि है। मेघना की आधी लड़ाई एक शानदार व जानदार स्क्रिप्ट के साथ ही पूरी हुई और बाकी आधी की लड़ाई को जिताने का श्रेय जाता है उनके दक्ष निर्देशन और आलिया भट्ट के पावर पैक्ट परफॉर्मेंस को।

Image result for raazi film

आलिया भट्ट ने सहमत के रूप में अभिनय की दुनिया में एक ऊंचाई हासिल की है। उनकी एक्टिंग की वजह से उनका अभिनय और उनकी सूझ-बूझ एक अलग ही लेवल पर देखने को मिली है जो उनके काम में रूप में साफ-साफ़ नजर आता है। उनके अलावा विक्की कौशल ने भी काफी शानदार परफॉर्मेंस देकर दर्शकों का दिल जीत लिया है। इसके अलावा रजित कपूर, जयदीप अहलावत, सोनी राज़दान और अश्वत्थ भट्ट जैसे कलाकारों ने भी अपने-अपने किरदारों को बखूबी निभाया है। पाकिस्तानी ब्रिगेडियर के किरदार में शिशिर शर्मा ने फिल्म को और भी मजबूती प्रदान की हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *