CM ने की मां जानकी के दरबार में पूजा अर्चना, पुनौराधाम बनेगा विश्व स्तर का पर्यटन स्थल

आस्था

बिहार के सीतामढ़ी जिले में स्थित पौराणिक मां जानकी के मंदिर में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पौधरोपण किया. मुख्यमंत्री के साथ उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और मंत्री, नंद किशोर यादव सीतामढ़ी पहुंचे हुए हैं.

सीतामढ़ी में मां जानकी का जन्मोत्सव मनाया जा रहा है. आज सुबह से ही भक्तों का सैलाब मंदिर में दर्शन के लिए पहुंच गया है. मंदिर परिसर में रामायण पाठ और राम कथा का वाचन चल रहा है.

मुख्यमंत्री ने वहां पहुंचकर सबसे पहले मंदिर परिसर में पौधारोपण किया. नीतीश ने कार्यक्रम का उद्घाटन करने के साथ 48 करोड़ रुपये की योजनाओं का शिलान्यास भी किया. इस मौके पर सुबह में निकाली गयी शोभायात्रा में श्रद्धालुओं के साथ साधु-संतों ने भगवान राम के जयकारे के साथ भाग लिया.

मुख्यमंत्री ने सुशील मोदी के साथ बैठक राम कथा का श्रवण भी किया. मौके पर मौजूद विधान पार्षद देवेशचंद्र ठाकुर ने बताया कि मुख्यमंत्री सीतामढ़ी में चार घंटे तक रहेंगे और इसके दौरान पूजा अर्चना करेंगे और दोपहर बाद पटना के लिए रवाना होंगे.

इस मौके पर उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि रामायण काल में बाल विवाह की प्रथा नहीं थी. राजा जनक ने माता सीता की शादी के लिए भगवान शिव के धनुष को तोड़ने की शर्त रखी और उसके बाद विवाह हुआ. उन्होंने कहा कि हमें रामायण के रास्ते पर चलते हुए बाल विवाह और दहेज से अपने-आपको दूर करना होगा. उन्होंने कहा कि पुनौराधाम को बिहार सरकार विश्व स्तर का पर्यटन स्थल बनायेगी.

यहां का विकास किया जायेगा और आने वाले दिनों में इसे वैश्विक स्तर के पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जायेगा. सुशील मोदी ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने महंत जी की मांग पर राम नवमी की तर्ज पर जानकी नवमी का सार्वजनिक अवकाश घोषित कर एक बहुत बड़ा काम किया है. सुशील मोदी ने अंत में माता जानकी के चरणों में अपना प्रणाम अर्पित करते हुए अपने संबोधन को समाप्त किया.

इस मौके पर पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार ने कहा की यह वही भूमि हैं जहां मां सीता का जन्म हुआ था. इस स्थल को 48 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया जायेगा. उन्होंने कहा कि यह धाम देश ही नहीं दुनिया के पर्यटन के मानचित्र पर चढ़ेगा.

मौके पर बिहार सरकार के पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव ने कहा कि सीता न होती तो राम मर्यादा पुरुषोत्तम नहीं कहलाते. उन्होंने कहा कि पुनौराधाम के विकास के लिए बिहार सरकार कृतसंकल्पित हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम जानकी मार्ग बनाया हैं, जो सीधे अयोध्या से जनकपुर धाम सीतामढ़ी व सुरसंड होते हुए जायेगा. डीपीआर तैयार कर ली गयी हैं, इस वर्ष के अंत तक कार्य प्रारंभ हो जायेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.