बिहार के इस SP को नौ साल बाद मिला प्रमोशन, सीधे बने IG

राष्ट्रीय खबरें

23 वर्षों से एसपी रहे 1994 बैच के आइपीएस अधिकारी अमिताभ कुमार दास को बिहार सरकार ने नए आईजी वेतनमान में पदोन्नति देने का फैसला किया है। सरकार द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक अमिताभ कुमार दास को 2008 से पदोन्नति देते हुए आईजी का वेतनमान दिया गया है।

साल 2008 से अमिताभ कुमार दास की पदोन्नति विभागीय कार्रवाई की वजह से लंबित थी। दास ने विभागीय कार्रवाई के विरुद्ध सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। कोर्ट के आदेश के मुताबिक सीनियर आइपीएस ऑफिसर को सरकार ने पदोन्नति देने का फैसला लिया है।



गृह विभाग ने बुधवार को इस बाबत अधिसूचना जारी कर दी। अभी अमिताभ दास सिविल डिफेंस में एसपी सह सहायक आयुक्त हैं। विभागीय कार्रवाई चलने के कारण करीब एक दशक से उनका प्रमोशन लंबित था।

1994 बैच के आईपीएस अफसर अमिताभ के बैचमेट प्रमोशन पाकर आईजी तक बन गए, जबकि वे एसपी के पद पर ही रहे। एक दशक पहले बीएमपी-11 (जमुई) का कमांडेंट रहे अमिताभ दास पर अनुशासनहीनता समेत कई तरह के आरोप लगे थे।



इसे लेकर 28 अगस्त, 2007 को उनके खिलाफ विभागीय कार्यवाही संचालित करने का निर्णय लिया गया था। बाद में मामला अदालत तक पहुंचा आैर कैट सुप्रीम कोर्ट के फैसले के आलोक में बीते 26 अप्रैल को गृह विभाग (आरक्षी शाखा) ने अमिताभ कुमार दास के खिलाफ विभागीय कार्रवाई समाप्त करने का संकल्प जारी किया था।



Leave a Reply

Your email address will not be published.