प्रियंका गांधी ने साइकिल गर्ल ज्योति से बात कर दी सांत्‍वना, बोलीं- पढ़ाई जारी रखना, खर्च कांग्रेस उठाएगी

खबरें बिहार की

पटना: कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी ने बुधवार की रात साइकिल गर्ल ज्योति कुमारी से फोन पर बात की। प्रियंका ने ज्योति के पिता मोहन पासवान के गत सोमवार को हुए असामयिक निधन पर गहरी संवेदना प्रकट की . ज्योति के अनुसार, श्रीमती गांधी ने उसे पढ़ाई जारी रखने की बात कही। साथ ही उन्होंने कहा कि उसकी पढ़ाई का सारा खर्च कांग्रेस पार्टी वहन करेगी।

गुरुवार को स्थानीय कांग्रेस नेता मशकूर अहमद उस्मानी ज्योति के गांव सिंहवाड़ा प्रखंड के सिरहुल्ली पहुंचे और ज्योति को प्रियंका गांधी द्वारा हस्ताक्षरित शोक संवेदना पत्र प्रदान कर सांत्वना दी। उन्होंने ज्योति से कहा कि खूब पढ़ो। पढ़ाई का सारा खर्च पार्टी वहन करेगी। यह निर्णय पार्टी के आलाकमान का है। मौके पर उपस्थित पार्टी के जिला सचिव रतन कुमार सहित दर्जनों कार्यकर्ताओं ने भी साइकल गर्ल ज्योति को ढांढ़स बंधाया।

1200 किमी साइकिल चलाकर बीमार पिता को लायी थी गांव

सिंहवाड़ा प्रखंड के सिरहुल्ली गांव की ज्योति कुमारी गत वर्ष लॉकडाउन में हरियाणा के गुड़गांव से 1200 किमी साइकिल चलाकर अपने बीमार पिता को घर लाने के बाद चर्चा में आयी थी। ज्योति के इस साहसिक कारनामे के बाद लोग उसे ‘साइकिल गर्ल’ और ‘कलयुग की श्रवण ’ के नाम से जानने लगे। ज्योति के इस कारनामे की देश-विदेश में चर्चा होने लगी। यहां तक कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की पुत्री इवांका ट्रंप ने भी ट्वीट कर ज्योति की पितृभक्ति की तारीफ की थी।

ज्योति को मिला प्रधानमंत्री बाल पुरस्कार

देश-विदेश की मीडिया में सुर्खियों में आने के बाद ज्योति कुमारी को इस साल प्रधानमंत्री बाल पुरस्कार से भी नवाजा गया। पुरस्कार वितरण के समय हुए वर्चुअल संवाद में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी ज्योति के इस साहसिक कारनामे की प्रशंसा की। इसके बाद बिहार सरकार ने ज्योति कुमारी को नशामुक्ति का ब्रांड एंबेसडर भी बनाया। ज्योति को लेकर विनोद कापड़ी एक फिल्म भी बनाने वाले थे। ज्योति के पिता के निधन के बाद शोक संवेदना व्यक्त करने वालों का तांता लगा हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *