प्राइवेट स्कूल में पढ़ने वाले छात्र ऑनलाइन क्लास के लिए हो जाएं तैयार, एक नजर में देख लें नई गाइडलाइन

जानकारी

कोरोनावायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन (Omicron) को लेकर बिहार में अब सतर्कता बढ़ाई जा रही है. इसको देखते हुए एक तरफ स्वास्थ्य विभाग तैयारी में लगा है तो अब प्राइवेट स्कूलों को लेकर भी नई गाइडलाइन जारी कर दी गई है. पटना जिले के सभी निजी विद्यालयों को ऑफलाइन क्लास कराने के साथ-साथ बच्चों को अब ऑनलाइन क्लास का विकल्प भी मुहैया कराना होगा. इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी अमित कुमार ने सभी निजी स्कूलों के प्राचार्यों एवं निदेशकों को निर्देश जारी किया है. यानी अब बच्चे ऑनलाइन क्लास का विकल्प ले सकते हैं. यह सब ओमिक्रोन वैरिएंट के खतरे को देखते हुए यह किया जा रहा है.

इस मामले में जिला शिक्षा अधिकारी अमित कुमार ने निर्देश दिया है कि टीकाकरण के बाद ही किसी भी कर्मी को स्कूल में प्रवेश दिया जाएगा. स्कूल के वाहनों को प्रतिदिन सैनिटाइज करना होगा. वहीं, छात्रों की जरा सी तबीयत खराब होने पर उसे ऑफलाइन शिक्षा व्यवस्था से अलग रखना होगा. अगर स्कूल का कोई कर्मी अब तक टीकाकरण नहीं कराया है तो उसे वैक्सीन लगवानी होगी उसके बाद ही स्कूल में आने की अनुमति मिल सकेगी.

 

बता दें कि अभी लगभग प्राइवेट स्कूल ऑफलाइन क्लास का संचालन कर रहे हैं. ऐसे में अब निर्देश के बाद प्राइवेट स्कूलों को ऑनलाइन क्लास की सुविधा देनी होगी. शिक्षा विभाग ने तीस नवंबर को गृह विभाग द्वारा जारी मानक संचालन प्रक्रिया के तहत यह निर्देश दिया है. नई गाइडलाइन के अनुसार स्कूलों में बच्चों एवं कर्मियों को मास्क का उपयोग करना होगा.

एक नजर में पढ़ें नई गाइडलाइन

 

टीकाकरण के बाद ही किसी भी कर्मी को स्कूल में प्रवेश दिया जाएगा.

 

स्कूल के वाहनों को प्रतिदिन सैनिटाइज करना होगा.

 

छात्रों की जरा सी तबीयत खराब होने पर उसे ऑफलाइन शिक्षा व्यवस्था से अलग रखना होगा.

 

अगर स्कूल का कोई कर्मी अब तक टीकाकरण नहीं कराया है तो उसे वैक्सीन लगवानी होगी उसके बाद ही स्कूल में आने की अनुमति मिल सकेगी.

 

स्कूलों में बच्चों एवं कर्मियों को मास्क का उपयोग करना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.