बिहार में कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारी, एक दिन में एक बूथ पर सौ लोगों को ही लगेगा टीका

खबरें बिहार की

पटना: बिहार में एक दिन में एक बूथ पर सौ लोगो को कोरोना का टीका दिया जा सकेगा। बिहार में कोरोना के खिलाफ जंग में टीकाकरण की तैयारी शुरू हो गयी है और इसका ड्राई रन (पूर्वाभ्यास)  भी हो चुका है। 

स्वास्थ्य विभाग के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, पूर्वाभ्यास के वक्त रियल टाइम मॉनिटरिंग के दौरान पाया गया कि एक व्यक्ति को कोरोना टीका देने में पांच मिनट लग रहा है। ऐसे में एक सौ लोगों को टीका देने में साढ़े आठ घंटा लगेगा। ऐसे में एक दिन में एक बूथ पर एक सौ लोगों को ही पूरे एहतियात के तहत कोरोना का टीका दिया जा सकेगा।

14 हजार 724 वैक्सीनेटर हुए प्रशिक्षित
स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय के अनुसार, राज्य में 14 हजार 724 प्रशिक्षित वैक्सीनेटर हैं, जो पहले से टीकाकरण का कार्य कर रहे हैं। सभी वैक्सीनेटर कोविड-19 के वैक्सीनेशन के लिए प्रशिक्षित किये जा चुके हैं। इसके अतिरिक्त कोविड पोर्टल पर राज्य में 64 हजार 568 पोटेंसियल वैक्सीनेटर चिह्नित कर लिये गये हैं, जिनका योगदान आगे लिया जा सकता है। इनमें चिकित्सक एवं अन्य कर्मी शामिल हैं।

पहले चरण में 768 संस्थान टीकाकरण के लिए चिह्नित 
स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय के अनुसार, प्रथम चरण में 700 सरकारी संस्थान एवं 68 निजी संस्थान का चयन टीकाकरण के लिए किया गया है। पांच सदस्यीय दल द्वारा एक बूथ पर कोरोना पोर्टल पर निबंधित 100 लोगों का टीकाकरण किया जायेगा। हर व्यक्ति को दो बार टीका पड़ेगा। पहले टीके के 28 दिन बाद दूसरा टीका दिया जायेगा। 

विभाग को केंद्र के निर्देश का इंतजार 
सूत्रों ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग को कोरोना टीकाकरण के लिए केंद्र सरकार के दिशा-निर्देश का इंतजार है। केंद्र सरकार के निर्देश के तहत ड्राई रन (पूर्वाभ्यास) के दौरान दो घंटे में 25 व्यक्तियों को टीका दिए जाने की तैयारी की गयी थी। टीका दिए जाने के पूर्व की तैयारियों में भी वक्त लगेगा और टीका दिए जाने के बाद 30 मिनट तक प्रत्येक व्यक्ति को निगरानी कक्ष में रहना होगा। ऐसे में टीकाकरण की पूरी प्रक्रिया में एक लाभार्थी को कई चरणों से गुजरना होगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.