आयरलैंड के खिलाफ दूसरे टी-20 में कोहली अपनाएंगे ये खास प्लान, इन सूरमाओं को मिल सकता है आराम !

Other Sports

डबलिन में बुधवार रात खेले गए पहले टी-20 मैच में भारत ने आयरलैंड को आसानी से पटक दिया। 76 रन से मिली इस बड़ी जीत के बाद अब टीम इंडिया के हौसले सांतवें आसमां पर है। ‘विराट सेना’ चाहेगी कि शुक्रवार (29 जून) को होने वाले दूसरे टी-20 मैच में भी आयरलैंड को मात देकर सीरीज जीत के साथ इंग्लैंड के लिए रवाना होना हो।

वैसे तो विराट ने पहले मैच में जीत के बाद साफ कर दिया था कि अगले मैच में भी टीम में इसी तरह के बदलाव देखने मिल सकते हैं। दरअसल कोहली अपनी बेंच स्ट्रेंथ चेक करना चाहते हैं। खिलाड़ियों की फॉर्म परखना चाहते हैं। ऐसे में यह अंदाजा लगा पाना बेहद मुश्किल है कि किन-किन को अंतिम एकादश में जगह मिलेगी।

शिखर धवन: पहले टी-20 में जमकर ‘दादागिरी’ दिखाने वाले गब्बर दूसरे मैच में भी आयरिश गेंदबाजों की खबर लेते नजर आ सकते हैं। आक्रामकता और सूझबूझ का कॉकटेल लिए धवन ने पिछले मैच में ताबड़तोड़ 74 रन ठोक दिए थे।

केएल राहुल: पिछले मैच में शतक से चूकने वाले (97 रन) रोहित शर्मा को इस मैच में आराम मिल सकता है। ऐसे में सलामी बल्लेबाजी का मोर्चा इस बार शिखर धवन के साथ राहुल संभाल सकते हैं। पिछले मैच में इन्हें मौका भी नहीं दिया गया था। भूलना नहीं चाहिए कि राहुल वनडे टीम में भी शामिल है, ऐसे में विराट जरूर उनकी फॉर्म चेक करना चाहेंगे।

विराट कोहली: टीम के कप्तान विराट कोहली पिछली मर्तबा अपने पसंदीदा क्रम तीसरे नंबर पर न आते हुए नीचे आए थे। दो गेंद खेलने के बाद शून्य पर आउट भी हो गए थे। ऐसे में इस बार देखना दिलचस्प होगा कि उनके लिए इस मैच में प्रयोग ज्यादा अहमियत रखता है या इंग्लैंड सीरीज से पहले खुद को विदेशी हालातों में ढालना।

सुरेश रैना: पहले मैच में सुरेश रैना को प्रमोट करते हुए विराट ने तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेजा था। मगर वह इस सुनहरे मौके को भुनाने में पूरी तरह फेल साबित हुए। महज 10 रन बनाकर अपना विकेट गंवा दिया था। अब रैना इस मैच में स्कोर कर खुद को साबित करना चाहेंगे।

एमएस धोनी: पूर्व कप्तान की टीम में जगह सुनिश्चित है। विकेट के पीछे माही ही दिखेंगे। पहले मुकाबला में हालांकि उनके पास ज्यादा मौका नहीं था। बावजूद इसके उन्होंने 5 गेंदों में 1 चौका और 1 छक्के की मदद से 11 रन बनाए थे।

मनीष पांडे/ दिनेश कार्तिक: इस पोजिशन पर दोनों में से किसी एक ही खिलाड़ी को मौका मिलेगा। मनीष पांडे को पिछले मैच में जरूर खिलाया गया था, लेकिन उन्हें एक भी गेंद खेलने का अवसर नहीं मिला था। दूसरी ओर आईपीएल और फिर उसके पहले निदहास ट्रॉफी में जबरदस्त प्रदर्शन कर बेंच में बैठे दिनेश कार्तिक भी अपनी बारी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

हार्दिक पांड्या: अपनी ऑलराउंडर क्षमता के दम पर अगला कपिल देव कहलाए जाने वाले इस खिलाड़ी का टीम में स्थान लगभग पक्का है। तेज गेंदबाजी के साथ-साथ अच्छी बल्लेबाजी करने में सक्षम पांड्या को नजरअंदाज करने की भूल कोहली कभी नहीं करेंगे।

भुवनेश्वर कुमार/ उमेश यादव: दोनों ओर गेंद को स्विंग कराने की क्षमता रखने वाले भुवी टीम इंडिया की गेंदबाजी आक्रमण की जान है। इंग्लैंड की विकेटों पर उनका चलना टीम के लिए बेहद अहम होगा। दूसरी ओर अपनी रफ्तार और उछाल से इंग्लैंड में ट्रंप कार्ड साबित होने वाले उमेश यादव भी इस मैच को खेलने के लिए बेकरार होंगे। देखना होगा विराट किसे मौका देते हैं।

कुलदीप यादव: पिछले मैच में जीत के हीरो रहे ‘चाइनामैन’ कुलदीप यादव ने अपनी घूमती गेंदों से आयरिश बल्लेबाजों को जमकर नचाया। इस दौरान उन्होंने 4 ओवर में महज 21 रन देकर 4 विकेट भी झटके। आज के मैच में भी युवा यादव इस लय को बरकरार रखना चाहेंगे ताकि इंग्लैंड दौरे से पहले उन्हें अच्छी मैच प्रेक्टिस मिल जाए।

युजवेंद्र चहल: कुलदीप यादव के साथ मिलकर युजवेंद्र चहल ने पिछले मैच में जमकर बवाल काटा था। अपनी विविधता से विरोधी बल्लेबाजों को परेशान करते हुए उन्होंने 3 अहम विकेट भी निकाले थे।

जसप्रीत बुमराह/ सिद्धार्थ कौल: विराट कोहली को असल दिक्कत यहां आने वाली है। टीम के मुख्य तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और आईपीएल में लगातार बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले कौल में से किसी एक को ही वह इस मैच खिलाएंगे। क्योंकि कौल को पिछले मैच में भी मौका नहीं मिला था, इसलिए दूसरे टी-20 में उनके खेलने के आसार ज्यादा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.