बिहार में अब नहीं कटेगी बिजली, औरंगाबाद की नवीनगर पावर प्‍लांट की दूसरी यूनिट हो रही शुरू

खबरें बिहार की

Patna: बिहार के लोगों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई हैं बता दें कि अब बिहार के लोगों को बिजली की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा जानकारी के अनुसार एनटीपीसी की बिजली उत्पादन करने वाली कंपनी का बिहार में पावर स्टेशन की दूसरी इकाई के शुक्रवार की आधी रात से शुरू होने की संभावना है पावर स्टेशन से 559 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जाएगा कंपनी ने यह जानकारी दी है कि इस पावर स्टेशन के शुरू हो जाने के बाद प्रदेश में बिजली की समस्या नहीं होगी।

मिली जानकारी के अनुसार एनटीपीसी ने यह बताया कि बिहार में वर्तमान समय में सुपरक्रिटिकल तकनीक पर आधारित बिजली का उत्पादन किया जा रहा है. इसके साथ ही बिहार मे 660 मेगावाट वाली तीन इकाइयों के माध्यम से बिहार में 1980 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जा रहा है जानकारी के अनुसार यह कोयला आधारित परियोजना बिहार के औरंगाबाद जिले के बारून प्रखंड में है. इसी परियोजना के माध्यम से बिहार में कुल उत्पादित बिजली का लगभग 85% बिजली उत्पादित किया जाता है. साथ-साथ इस परियोजना की शेष बिजली अन्य राज्यों जैसे झारखंड उत्तर प्रदेश और सिक्किम को दी जाती है।

बता दें कि बिहार के इस समय थर्मल प्लांट के बाद नवीनगर पावर जेनेरटिंग कंपनी की कुल उत्पादन क्षमता 1320 मेगावाट हो जाएगी जिसके बाद बिहार में और भी बड़े स्तर पर बिजली का उत्पादन हो पाएगा।

बता दें कि एनटीपीसी की इस परियोजना की 660 मेगावाट उत्पादन क्षमता वाली तीसरी यूनिट का निर्माण कार्य भी अपने अंतिम चरण में है और इसके भी जल्द पूरे हो जाने की संभावना जताई जा रही है. बताया जा रहा है कि इस यूनिट से भी आने वाले छह महीने में बिजली उत्पादन शुरू हो जायेगा. जानकारी के अनुसार एनटीपीसी की वर्तमान 7 परियोजनाओं में 9160 मेगावाट बिजली उत्पादन की क्षमता बताई जा रही है. यह परियोजनाएं बिहार झारखंड उत्तर प्रदेश तथा पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में स्थित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.