हजार रुपये बकाया होगा तो भी बिजली कटेगी, बकाएदारों पर बड़ी कार्रवाई शुरू, बिहार सरकार का फैसला

खबरें बिहार की

Patna: भागलपुर शहरी क्षेत्र में बिल भुगतान नहीं करने वाले 15171 उपभोक्ताओं की बिजली कटेगी। बिजली कंपनी ने इसके लिए अभियान तेज कर दिया है। लगभग दो हजार उपभोक्ताओं की बिजली काट भी दी गई है। जिन उपभोक्ताओं पर दो महीने का बिल बकाया है, उनकी बिजली पहले कटेगी। चाहे हजार रुपया ही क्यों न हो। वित्तीय वर्ष के अंत में राजस्व का लक्ष्य पूरा करने के लिए बिजली कंपनी ने यह अभियान शुरू किया है। बिजली कनेक्शन काटने के साथ-साथ बिजली कंपनी उपभोक्ताओं को बिजली बिल जमा करने का भी विकल्प दे रही है। अभियान में बिजली कनेक्शन काटने जा रहे अधिकारी और कर्मचारी मौके पर बिजली बिल जमा भी ले रहे हैं। जो उपभोक्ता बिजली बिल जमा नहीं कर रहे हैं उनका कनेक्शन काटा जा रहा है।

बिजली कंपनी ने पहले दस हजार बकाया होने पर बिजली काटने का अभियान चलाया। इसमें लगभग एक हजार से अधिक उपभोक्ताओं की बिजली काटी गई। लेकिन लक्ष्य पूरा नहीं होते देख अब यह नियम लागू कर दिया गया है कि जिन उपभोक्ताओं पर एक हजार रुपए भी बकाया होगा और दूसरे माह में बिल का भुगतान नहीं हुआ है तो उनकी बिजली काट दी जाएगी। इसके लिए सभी कनेक्शनधारियों का कनेक्शन सर्वे किया गया। इसमें 15171 ऐसे उपभोक्ता पाए गए हैं जिनपर बकाया चल रहा है। बिजली कंपनी के कार्यपालक अभियंता (शहरी) संजीव कुमार गुप्ता ने बताया कि बिल भुगतान नहीं करने वाले उपभोक्ताओं की संख्या ज्यादा है। बिजली बिल जमा करने के लिए तमाम तरह के साधन दिए गए हैं। कोरोना काल में बिल जमा नहीं करने की छूट भी दी गई लेकिन अब जब स्थिति सामान्य हो रही है तो भी भुगतान में देरी हो रही है। इससे बिजली कंपनी का राजस्व कम हो गया है।

उन्होंने बताया कि बिजली बिल जमा करने के लिए बिल काउंटर के अलावा ऑनलाइन भुगतान की सुविधा भी है। इसके अलावा उपभोक्ता चाहें तो मीटर रीडिंग करने जाने वाले कर्मचारियों के माध्यम से ही ई वॉलेट के जरिये भी बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए शहरी क्षेत्र के सभी बिजली सबडिविजन के सहायक अभियंता को निर्देश दिया गया है कि फरवरी में सभी रविवार को बिल काउंटर खुले रखे जाएं। जिनका बिल ज्यादा है या उपभोक्ताओं को एक साथ बिल जमा करने में परेशानी आ रही है, ऐसे उपभोक्ता किस्तों में भी भुगतान कर सकते हैं। इतनी सुविधा देने के बाद भी अगर बिल भुगतान नहीं होगा तो वैसे उपभोक्ताओं की बिजली काट दी जाएगी।

आंकड़ो की नजर में

  • शहरी क्षेत्र में कुल उपभोक्ताओं की संख्या 80 हजार
  • फरवरी माह में बिल वसूली का लक्ष्य 17 करोड़
  • दो माह से भुगतान नहीं करने वाले उपभोक्ताओं की संख्या 15171
  • अबतक बिजली कनेक्शन काटी गई 2000

Source: Daily Bihar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *