पुलिस अधिकारी और जवानों को छोड़ना होगा मोबाइल का शौक! ड्यूटी पर किया इस्तेमाल तो होगा एक्शन, एडीजी मुख्यालय का आदेश

जानकारी

पुलिस अफसर हो या जवान, यदि ड्यूटी के दौरान वह मोबाइल में खोए रहते हैं तो संभल जाएं। मोबाइल के इस्तेमाल की आदत उनपर कार्रवाई की वजह बन सकती है। बहुत जरूरी होने पर ही उन्हें मोबाइल का इस्तेमाल करने की इजाजत होगी। ऐसा नहीं करने पर कार्रवाई होगी। एडीजी मुख्यालय जेएस गंगवार ने ड्यूटी के दौरान पुलिसकर्मियों द्वारा बेवजह मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करने का आदेश दिया है। साथ ही आदेश का पालन नहीं करने पर कड़ी कार्रवाई के लिए कहा गया है।

अक्सर मोबाइल में व्यस्त दिखते हैं पुलिसकर्मी

पुलिसकर्मियों के कर्तव्य के दौरान मोबाइल में व्यस्त रहने के मामले सामने आते रहते हैं। यहां तक की गश्त में भी पुलिसकर्मी मोबाइल का इस्तेमाल करने नजर आ जाते हैं। इससे न सिर्फ काम प्रभावित होता है बल्कि ध्यान भी कहीं और होता है। इसे देखते हुए पुलिस मुख्यालय को यह फरमान जारी करना पड़ा। एडीजी मुख्यालय ने आदेश में कहा है कि कर्तव्य के दौरान विशेष परिस्थिति को छोड़कर मोबाइल या किसी अन्य इलेक्ट्रिॉनिक उपकरण का इस्तेमाल कोई नहीं करेगा।

वर्दी भी साफ-सुथरी नहीं हुई तो होगा एक्शन

सिर्फ मोबाइल का बेवजह इस्तेमाल ही पुलिसकर्मियों को परेशानी में नहीं डालेगा, बल्कि वर्दी का ख्याल न रखना भी मुश्किल पैदा कर सकता है। एडीजी मुख्यालय द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि कर्तव्य के दौरान साफ-सुथरी और फिटफाट वर्दी होनी चाहिए। वर्दी का धारण तय मापदंडों के अनुसार ही हो। ऐसा नहीं होने पर संबंधित पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए। एडीजी के इस आदेश के बाद जिलास्तर पर भी इस बाबत कार्रवाई शुरू कर दी गई। एसएसपी और एसपी अपने अधीनस्थों को मुख्यालय के आदेश का हवाला देते हुए इसका अनुपालन सुनिश्चित करने को कह रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.