पटना यूनिवर्सिटी में 40 मिनट का होगा PM मोदी का कार्यक्रम, हेलीकॉप्टर से उतरेंगे NIT मैदान में

खबरें बिहार की

पटना : प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने पटना विवि से शताब्दी समारोह का मिनट्स (कार्य विवरण) मांगा है। विवि ने त्वरित रूप से नोटिस लेते हुए दशहरा की छुट्टी में ही मिनट्स भेज दिया है। मिनट्स के मुताबिक पीयू की ओर से 40 मिनट का कार्यक्रम होगा। इसमें कुलपति का पांच मिनट का स्वागत भाषण भी शामिल है।

मिनट्स के अलावा सभी अतिथियों जैसे- प्रधानमंत्री, राज्यपाल और मुख्यमंत्री का भाषण होगा। विवि ने मानव संसाधन विकास मंत्री को भी आमंत्रण दिया है। यदि वे आते हैं, तो उनका भी भाषण होगा। गौरतलब है कि अबतक प्रधानमंत्री के 14 अक्टूबर को पटना विवि शताब्दी समारोह में आने की संभावना जताई जा रही है। हालांकि कुलपति प्रो. रासबिहारी प्रसाद सिंह के मुताबिक पीएमओ ने विवि को अबतक प्रधानमंत्री के आने कोई निश्चित तारीख नहीं बताई है। सिर्फ मिनट्स मांगा गया है।

केंद्रीय विवि का दर्जा मिलने की आस जगी

शताब्दी समारोह में पीएम के आने की संभावना को देखते हुए पटना विवि को केंद्रीय विवि का दर्जा मिलने की आस जग गई है। कुलपति ने यूजीसी के चेयरमैन को पत्र देकर पीयू को केंद्रीय विवि का दर्जा क्यों मिलना चाहिए, यह बताया है। समारोह में यूजीसी के चेयरमैन भी आमंत्रित हैं। वहीं बिहार से सभी केंद्रीय मंत्रियों को भी आमंत्रित किया गया है। सूत्रों के अनुसार विवि के अधिकारी इन मंत्रियों और भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के माध्यम से भी पीयू को केंद्रीय विवि का दर्जा दिलाने की कोशिश में लगे हुए हैं।

सायंस कॉलेज का लिया जायजा: 

रविवार को पटना विवि स्थापना दिवस समारोह के बाद कुलपति, प्रतिकुलपति, रजिस्ट्रार, डीएसडब्ल्यू सहित अन्य अधिकारियों ने पटना सायंस कॉलेज कैंपस का जाजया लिया। विवि की इच्छा पटना विवि के कैंपस में ही शताब्दी समारोह मनाने की है। हालांकि, इसमें सुरक्षा के लिहाज से समारोह स्थल में भी फेरबदल संभव है। कार्य योजना के मुताबिक पीएम का हेलीकॉप्टर एनआईटी मैदान में उतरेगा। फिर उनका काफिला न्यूटन हॉस्टल की तरफ से सायंस कॉलेज कैंपस में घुसेगा। सायंस कॉलेज में स्टेज बनाने के लिए विवि ने ऑर्डर भी कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.