PM मोदी का सपना पूरा करने में जोर लगाएंगे नीतीश, बोले- बिहार पूरे देश की कमी दूर करेगा

जानकारी

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का साल 2030 तक पेट्रोल में 20 परसेंट इथेनॉल मिलाने का सपना पूरा करने में जोर लगाएंगे। मंगलवार को एक कार्यक्रम में सीएम नीतीश कुमार ने राज्य में इथेनॉल बनाने को लेकर कहा कि बिहार में इतना इथेनॉल बनाए जाएगा जिससे पूरे देश में इसकी कमी नहीं होगी। सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में काफी तादाद में मक्का फसल होती है, जो इथेनॉल बनाने के लक्ष्य को पूरा करेगी। बता दें कि मक्का समेत कई चीजों की मदद से इथेनॉल बनाया जा सकता है।

गौरतलब है कि बिहार में मक्का की ज्यादा पैदावर इथेनॉल बनाने के लिए काफी काम आएगी। इथेनॉल बनाने से कार्बन उत्सर्जन में तो कमी आती ही है, साथ ही किसानों की आय भी बढ़ती है। इसी का फायदा बिहार के भी मक्का किसानों को मिलेगा और उनकी आय में बढ़ोतरी होगी। वहीं इथेनॉल बनाने वाले उद्योगों पर भी इसका अच्छा असर पड़ेगा। साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 2030 तक पेट्रोल में 20 फीसदी इथेनॉल मिलाने का सपना भी बिहार की मदद से पूरा हो पाएगा।

2030 तक पेट्रोल में 20 फीसदी इथेनॉल मिलाने का लक्ष्य 
हाल ही में पीएम नरेंद्र मोदी ने बताया था कि पेट्रोल में 10 फीसदी इथेनॉल मिलाने का लक्ष्य भारत ने निर्धारित समय से पांच महीने पहले ही हासिल कर लिया है। ऐसा करने से केंद्र सरकार ने 40 हजार करोड़ रुपयों की बचत भी की है। वहीं अब भारत सरकार का लक्ष्य है कि साल 2030 तक पेट्रोल में 20 प्रतिशत इथेनॉल का मिश्रण किया जा सके। इससे कार्बन उत्सर्जन में भी भारी कमी आएगी और देश के किसानों की इनकम भी बढ़ेगी। साथ ही कच्चे तेल के आयात पर देश की निर्भरता भी कम होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.